Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Akshay Kumar Biography, Wiki | अक्षय कुमार की जीवनी

आज अभिनेता अक्षय कुमार की जीवनी / Akshay Kumar Biography पढ़िए.

Actor & Producer Akshay Kumar Biography in Hindi:

Actor Akshay Kumar BiographyBirthday, Early life & Jivani: Actor अक्षय कुमार का जन्म 9 सितंबर 1963 को अमृतसर में हुआ था. अक्षय के पिता हरिओम भाटिया आर्मी ऑफिसर थे. माँ का नाम अरुणा भाटिया उनका बचपन का नाम राजीव हरिओम भाटिया है. अक्षय ने अपना बचपन पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में गुजारा है और बाद में वह मुंबई गए और वहां के खालसा कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए उन्होंने एडमिशन लिया. उनको बचपन से ही sports में काफी interest है. कुछ समय बाद पढ़ाई बीच में छोड़कर बैंकाक चले गए और वहां पर उन्होंने Martial Art की ट्रेनिंग ली. बैंकॉक में अपना खर्च चलाने के लिए वह वेटर की job करते थे.

Struggle in Bollywood:

बैंकॉक में अक्षय के एक दोस्त मैं उन्हें modeling / मॉडलिंग  करने की सलाह दी और फिर उन्होंने मॉडलिंग करने के लिए अपने portfolio बनवाया था  और उनको एक फोटोग्राफर के यहां पर लगभग 1  साल मुफ्त में काम करना पड़ा. उनके संघर्ष के दिनों में उनकी मुलाकात उससमय के सुपरस्टार गोविंदा से हुयी थी. गोविंदा ने अक्षय को हीरो बन्ने की सलाह थी थी. इसके बाद अक्षय कुमार अपने पोर्टफोलियो लेकर कई film studios में गए. और काफी मेहनत के बाद उनको lead actor मुख्य अभिनेता के तौर पर पहली फिल्म ‘दीदार’ मिली थी और इस फिल्म से राजीव हरिओम भाटिया अक्षय कुमार के तौर पर Bollywood में launch हो गए.

Another Hindi Biography:

Amitabh Bachchan Biography

Dilip Kumar Biography

Akshay Kumar filmography

1990 से अपने filmy career की शुरुआत की थी अभी तक वह 100 से अधिक फिल्मों में काम कर चुके हैं शुरुआत में उनकी खिलाड़ी सीरीज की फिल्में बहुत ही सुपरहिट रही है जिसमें खिलाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी, इंटरनेशनल खिलाड़ी के कारन उनको ‘खिलाड़ी कुमार’ के नाम से जाना जाता है. बाद में उन्होंने मोहरा, सपूत, सुहाग, जानवर जैसी फिल्में की जिनमें उनके काम को काफी सराहा गया और उनको एक action hero की पहचान मिली. फिर उसके बाद धड़कन, अंदाज, नमस्ते लंदन, जैसी फिल्मों में romantic actor की image बनी.

अक्षय कुमार ने comedian movies में बहुत ही जबरदस्त success हासिल की. उनकी हेरा फेरी, फिर हेरा फेरी, मुझसे शादी करोगी, भूल भुलैया, भागम-भाग, गरम मसाला, सिंह इस किंग, दे दना दन  फिल्मों ने कमाल कर दिया.

बाद में उनकी फिल्में जैसे रावड़ी राठौर, BOSS, स्पेशल 26 फिल्मों ने भी बहुत उनके काम को सराहा गया. देश भक्ति जैसे बड़े मिशन के तौर पर लिखी गई फिल्में जिनमें बेबी, हॉलीडेज, रुस्तम, एयरलिफ्ट में उन्होंने सफलता पूर्वक काम किया और इन movies ने box-office में बड़ी success हासिल की.

Madhuri Dixit Biography

अक्षय कुमार की सबसे ज्यादा सफल फिल्मों की बात करें उन फिल्मों में आती हैं खिलाड़ी, Mohra, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी, दिल तोपागलहै, हेराफेरी, अंदाज, मुझसे शादी करोगी, गरम मसाला, फिर हेरा फेरी, नमस्ते लंदन, हे बेबी, भूल भुलैया, सिंह इस किंग, हाउसफुल 1,2,3  OMG- ओ माय गॉड, एयरलिफ्ट, रुस्तम, जॉली LLB 2, टॉयलेट एक प्रेम कथा यह सब फिल्में है जो ज्यादा पसंद की गई.

Box office Collection of Akshay Kumar movies

अक्षय कुमार को फरवरी 2013 में अपनी फिल्मों में 2000 करोड़ से ज्यादा कमाई करने वाला एक्टर बताया है जो कि Bollywood के पहले actor है जिसने इतनी कमाई की है. 2016, अगस्त में अक्षय कुमार की फिल्में 3000 करोड़ से ज्यादा का lifetime box office collection कर चुकी है, और यह बॉलीवुड के पहले एक्टर हैं जो इस उन्होंने 3000 करोड़ के लेवल को क्रॉस किया है. अब उनकी Age 50 साल हो गई है लेकिन वह आज भी सुपरस्टार हैं अक्षय कुमार की सारी फिल्में 100 करोड़ के ऊपर का बिजनेस करती हैं और बहुत ही सफल फिल्में बनाते हैं हाल ही में रिलीज हुई फिल्में हाउसफुल 3, रुस्तम, Jolly LLB-2, टॉयलेट एक प्रेम कथा यह सब जबरदस्त हिट फिल्में हैं.  इस साल भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान पर भी उन्होंने फिल्म Toilet Ek Prem Katha बनाई जो super hit  रही है.

Awards & Nominations:

अभी तक अक्षय कुमार ने 100 से ज्यादा movies में काम किया है और उनको 13 बार Film Fair Awards में nominate किया गया है. अजनबी में best villain के लिए और  गरम मसाला में best comedian के लिए उनको अवार्ड मिल चुका है. फिल्म रुस्तम के लिए उनको नेशनल फिल्म अवार्ड फॉर बेस्ट एक्टर (National Award for Best Actor) मिला हुआ है.  कुमार को सन 2011 में भारत सरकार ने पद्म श्री अवार्ड भी दिया है और यह उनके फिल्म इंडस्ट्री/ Indian Cinema में बहुत ही बड़ी उपलब्धि के लिए दिया गया है.

Madhubala Biography

About Akshay Kumar Family:

जब actor Akshay Kumar biography की बात हो और तो उनके परिवार के बारे में बताते है. अक्षय ने 17 जनवरी 2001 को ट्विंकल खन्ना से शादी की और ट्विंकल खन्ना भी पहले actress रह चुकी हैं और यह राजेश खन्ना & डिंपल कपाड़िया की बेटी हैं अक्षय और ट्विंकल के दो बेटे हैं दो बच्चे हैं बेटा और बेटी नितारा अक्षय कुमार की फिटनेस का ध्यान रखते हैं और उनके बारे में कहा जाता है कि वह कभी भी और कहीं भी रहे हैं.

प्रिय दोस्तों! Akshay Kumar Biography हिंदी में आपको कैसी लगी, कमेंट करके बताइए और यह  information / Wiki about Akshay Kumar में आपको कुछ त्रुटी mistake लगे तो हमसे जरूर शेयर करे. इस लेख को आप अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ भी शेयर करे. Hindi Quotes में इस तरह के लेख पढने के लिए आपका धन्यवाद्.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *