Hindi Moral Story – Tolerance सहिष्णुता | A Short Story

यह कहानी सुकरात के जीवन से है इसमें सहिष्णुता की सीख मिलती है आइये पढ़ते है हिंदी की शिक्षाप्रद कहानी:

Hindi Moral Story - tolerance

Hindi Moral Story

सुकरात यूनान के महान दार्शनिक थे. उनकी पत्नी झगडालू थी. वह छोटी छोटी बातो मपर अमूमन सुकरात से लड़ती थी. लेकिन हर समय सुकरात शांत रहते थे. सुकरात के पढने की आदत पत्नी को ठीक नहीं लगती थी. एक दिन सुकरात अपने कुछ शिष्यों के साथ अपने घर आये तो पत्नी किसी बात से नाराज़ हो गई. सुकरात ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया. लेकिन वह ऊँची आवाज़ में सुकरात को भला बुरा कहने लगी.

इतना कुछ होने पर भी सुकरात कुछ न बोले तो उनकी पत्नी ने बाहर से कीचड लाकर सुकरात के मुंह पर दाल दिया. इसपर सुकरात जोर से हँसे और कहा- तुमने आज पुरानी कहावत झूंठ साबित कर दी. कहा जाता है की – जो गरजते है वो बरसते नहीं. लेकिन तुम गरजती भी हो और बरसती भी हो. सभी शिष्य यह घटनाक्रम देख रहे थे.

एक शिष्य ने सुकरात से पूंछा आप यह सब कैसे सह लेते हैं? सुकरात बोले – वह योग्य है वह ठोक बजाकर देखती है की सुकरात कच्चा है या पक्का. उसके इस व्यवहार से मुझे पता चलता है की मेरे अन्दर सहनशीलता है या नहीं. ऐसा करके वह मेरा भला कर रही है.

अन्य Hindi Stories with Moral पढ़िए:
Hindi Kahani with Moral

Worry about Future – Hindi Story for Kids

Hindi Me kahani – 3 Gyan ki baten

पत्नी ने जब यह शब्द सुने तो वह शर्मिंदा हुई और उसने कहा- मुझे माफ़ कर्दिजिये आप देवता है. मैंने यह जान्ने में भूल की है. उस दिन से पत्नी का व्यवहार बदल गया.

Moral of the Hindi Story – कहानी से सीख:

सहनशीलता से बड़ी से बड़ी मुश्किलें दूर की जा सकती है.

अगर यह Hindi Moral Story – Tolerance सहिष्णुता आपको पसंद आई होतो कमेंट करके हमें बताइए. आप Hindi Story with moral पढने के लिए हमें सब्सक्राइब करे और कहानिया अपने INBOX पे प्राप्त करे.

Raj Dixit

दोस्तों मै Hindi-Quotes.in का admin हूँ अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो फेसबुक पेज LIKE करे और आप comments भी करें. आपका feedback हमारे लिए बहुत आवश्यक है. Thanks Raj Dixit https://plus.google.com/u/1/112301362715538277322

4 Responses

  1. Deepali Agrawal says:

    very nice story.

  2. Dharam says:

    bahut he acche story hai Sir

    • Raj Dixit says:

      Shukriya Hindi Babu.

      Aapki site bahut hi jabardast hai. Mujhe bahut achchi lagi. Itne kam samay me safalta ke liye kafi mehnat ki hai aapne.

      Hindi Quotes, Hindi Kahaniya mujhe bahut achhi lagi.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *