How to Live Healthy Lifestyle in Hindi – स्वस्थ जीवन कैसे जियें

9 Easy Ways to live Healthy Lifestyle in Hindi:

How to live Healthy Lifestyle in Hindi – स्वस्थ रहने (Healthy Lifestyle) के कुछ जरूर tips जानकर स्वस्थ जीवन शैली पा सकते है.

1- सुबह जल्दी उठने की आदत डाले:
– अगर आप अभी student है तो Texas University ने एक रिसर्च की है जिसमें उन्होंने कई छात्रो का survey किया तो पता चला की जो छात्र सुबह जल्दी उठते है वो उनसे ज्यादा marks score करते है जो सुबह late सोकर उठते है.

ज्यादातर सफल लोग सुबह उठते है. क्योकि इससे कार्य क्षमता बढती है. रात में अच्छी नींद लेने के बाद सुबह brain पूरी तरह चार्ज होकर काम में लिए तैयार रहता हिया. और जब आप सुबह उठते है उससमय environment peaceful रहता है जिससे disturbance कम रहता है जिससे focus on work रहता है. आपकी efficiency बढ़ जाती है और जीवन में अच्छे result मिलते है. life me safalta ke liye kaisa attitute ho yah janne ke liye padhe.

2- सुबह breakfast जरूर करे:
अक्सर जब आप late सोकर उठते है तो काम में जाने की जल्दी में breakfast skip (छोड़ना) कर देते है जिससे body को जरूरी nutrients नहीं मिल पाते. रात में बॉडी 6-8 घंटे से fasting में होती है और morning में भी breakfast न मिलने से फिर ज्यादा भूख लगती है और जरूरत से ज्यादा खुराक ले लेते है. healthy body & healthy brain के लिए morning में पौष्टिक नाश्ता (breakfast) लेना एक अच्छी आदत है.

3- खाने को कम से कम ३० बार चबा कर खाए:
हमारे मुह में लार बनती है जिसे saliva कहते है और यह सलिवारी ग्रंथि (salivary glands) बनती है जो हमारे मुह में ही होती है. जब हम लोग खाना अच्छी तरह से चबाते है तो यह खाने में mix होकर हमारे पेट में जाती है. पेट में saliva मिला हुआ खाना आसानी से digest होता है. और इससे हमारे teeth & gum strong रहते है.

इसलिए कुछ भी खाए कम से कम 30 बार चबाये ताकि उसका मुह में paste बन जाये और फिर उसको निगले इससे आप बहुत सारी पेट की बीमारियों से बचेंगे.

4- चाय/कोफी (tea & coffee) ज्यादा न पिए:
जब आप ज्यादा tea, coffee पीते है तो आपके body से calcium reduce होता है. ज्यादा tea, coffee पीने से diet से calcium absorb करने में दिक्कत आती है और पेशाब से कैल्शियम बाहर निकल जाता है. body से ज्यादा calcium निकलने से bones weak हो जाती है जिससे Osteoporosis हो सकता है जो की एक खतरनाक disease है.

5- Soft drinks & cold drinks daily न पिए:
अब medical science ने भी माना है की Soft drinks & cold drinks से asthma, दांतों का गलना, किडनी प्रॉब्लम, टाइप २ डायबिटीज, heart diseases, reproductive problems, osteoporosis जैसी कई बीमारियों को जन्म देता है. इस फोटो को जरूर पढ़े.: Soft Drink Dangers: कैसे soda आपकी health को खतरे में डाल सकता है.

6- रोज़ 40 मिनट्स पैदल जरूर चले (40 minutes walk):
रोज ४० मिनट पैदल चलने से आपका heart strong रहेगा और type 2 diabetes का खतरा 60% और colon cancer, breast cancer होने का खतरा 20% तक कम हो जाता है. अगर आप रोज़ walk करते है तो आपका वजन भी कुछ दिन में कम होना शुरू हो जायेगा. इससे आपके फेफड़े पूरी oxygen भरते है और आप deep breath लेते है. पैदल walking से आपका stress & anxiety कम होती है और आप ज्यादा happy feel करते है.

7- सकारात्मक सोच रखे (have positive thinking):
positive thinking से जीवन लम्बा होता है तथा depression (उदासी) में कमी आती है. सर्दी जुकाम आसानी से नहीं होता. मानसिक और शारीरिक तौर पे क्रियाशीलता बनी रहती है. तनाव से उबरने की हिम्मत रहती है. साथ ही साथ दिल से सम्बंधित बीमारियों ( cardiovascular diseases) होने का खतरा कम रहता है.

8- 7-8 घंटे की पर्याप्त नींद ले proper sleep :
पर्याप्त नींद से अच्छा महसूस होता है और पर्याप्त नींद एक अच्छी (live healthy lifestyle) का हिस्सा है इससे heart , mind, बॉडी weight और भी बहुत फायदे होते हैं तथा memory strong होती है, blood pressure normal रहता है, creativity improve होती है.

9- पानी ज्यादा पिये drink water:
ज्यादा पानी पीने से बॉडी का toxin remove होता है. body weight नियंत्रित रहता है. त्वचा healthy रहती है. Arthritis होने से बचाव होता है. Heart disease और cancer का खतरा कम रहता है.

दोस्तों इन सब ways to live healthy lifestyle से आप long healthy life भी प्राप्त करते है. ये blog post आपको कैसी लगे ये हमें जरूर बताये.

(आभार: Image by Sujin Jetkasettakorn at FreeDigitalPhotos.net)

Raj Dixit

दोस्तों मै Hindi-Quotes.in का admin हूँ अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो फेसबुक पेज LIKE करे और आप comments भी करें. आपका feedback हमारे लिए बहुत आवश्यक है. Thanks

Raj Dixit
G+: https://goo.gl/bco7ez

3 Responses

  1. Pawan Kumar says:

    आप बहुत बढ़िया काम कर रहे हैं. भगवान आपको सफलता दे यही मेरी कामना हैं नमस्कार ! Have Good Health.

  2. Mahesh says:

    Health is wealth. Pahle log money ke chakkar me health ignore kar dete hai. Baad me wahi money health maintain karne me laha dete hai. Kya yah Sahi hai?

  3. HindIndia says:

    बहुत ही उम्दा …. sundar lekh …. Thanks for sharing this nice article!! 🙂 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *