Madhuri Dixit Biography in Hindi | माधुरी दीक्षित की जीवनी

Madhuri Dixit Biography in Hindi माधुरी दीक्षित की जीवनी Jivani

आज हम बात करते है भारतीय सिनेमा की सदाबहार अभिनेत्री जिनका नाम है – माधुरी दीक्षित Madhuri Dixit (Dhak Dhak Girl) ‘धक् धक् गर्ल’| माधुरी दीक्षित नेने एक भारतीय अभिनेत्री हैं | जिन्हें हिंदी सिनेमा में उनके अभिनय और नृत्य के लिए जाना जाता है । माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई, 1967 में, मुम्बई, महाराष्ट्र में हुआ था । वे 1980 और 1990 दशक में हिंदी सिनेमा की प्रमुख अभिनेत्री थी । अभिनय के साथ साथ उनके चाहने वाले उनके नृत्य के भी दीवाने थे और वे अभी भी हैं । हाला की वे अभी 49 साल की हो चुकी है परन्तु उनके चेहरे की चमक और उनकी अदा अभी भी बरक़रार है । उन्हें 6 फ़िल्मफ़ेअर अवार्ड्स मिल चुके हैं | जिसमे से 6 सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए, 1 सबसे अच्छी सह नायिका के लिए और एक विशेष पुरस्कार है । सबसे रोमांचक बात यह है की उन्हें 14 बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नॉमिनेट किया जा जुका है| यह बात खुद में ही एक रिकॉर्ड है ।

Madhuri Dixit Biography Hindi

माधुरी दीक्षित की निजी ज़िन्दगी Madhuri Dixit Life story in Hindi

उनका जन्म महाराष्ट्र में हुआ था । उनके माता का नाम स्नेहलता दीक्षित और पिता जी का नाम शंकर दीक्षित है। माधुरी दीक्षित ने अपनी स्कूल की पढाई दिविणे चाइल्ड हाई स्कूल से की थी और कॉलेज की पढाई मुम्बई यूनिवर्सिटी से माइक्रोबायोलॉजी में की । उन्हें नृत्य में 3 साल की उम्र से ही दिलचस्बी थी और बहुत ही कम उम्र से ही कत्थक सीखने लगी थी । कत्थक सीखते – सीखते वे पेशे से कत्थक नर्तकी बन गयी । उनकी शादी श्रीराम नेने, जो की एक Cardio Vascular Surgeon हैं । माधुरी की श्रीराम से मुलाकात उनके भाई के वजह से हुई थी.

loading...

ये जीवनी भी पढ़े: 

Dilip Kumar Biography in Hindi

About PV Sindhu in Hindi

About Madhuri dixit Movies & Acting Career माधुरी का अभिनय पेशा

माधुरी ने अपने अभिनय की शुरुवात 1984 में ‘अबोध’ नाम के फिल्म से की थी । इस फिल्म में उनके साथ बंगाली अभिनय तापस पॉल थे और इस फिल्म को Rajshri Productions ने बनाया था । हाला की ये फिल्म चली नहीं थी पर माधुरी ने इस फिल्म के माध्यम से आलोचकों के बीच में एक अच्छी पहचान बना ली थी । 1985 में उनकी अगली फिल्म ‘आवारा बाप’ निकली थी जो भी फ्लॉप हो गयी थी । 1986 से लेके 1988 में उन्होंने ‘मोहरे’ , ‘हिफाज़त’ , ‘उत्तर दक्षिण’ , ‘खतरों के खिलाडी’ जैसे फिल्मो में अभिनय किया पर कामयाबी उनको नसीब नहीं हो पायी ।

ये जीवनी भी पढ़े:

Priyanka Chopra Biography in Hindi

Amitabh Bachchan Biography in Hindi

उनके अभिनय की कामयाबी 1988 में अनिल कपूर के साथ निकली ‘तेज़ाब’ मूवी से हुई जो उस साल की सबसे ज़्यादा लोकप्रिय और सबसे ज़्यादा रुपये कमाने वाली फिल्म साबित हुई । इस फिल्म के लिए उनको फ़िल्मफ़ेअर में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए पुरुस्कार भी मिला था । तेज़ाब फिल्म के ‘एक दो तीन’ गाने में अपने अदाओं और डांस से माधुरी ने सबका दिल जीत लिया था । इसके बाद उन्होंने अनिल कपूर के साथ कई फिल्मे की । 1989 सुभाष घई द्वारा बनाई गयी फिल्म में माधुरी ने फिरसे अनिल कपूर के साथ काम किया और यह फिल्म भी सुपर – हिट हुई ।

माधुरी की फिल्म और स्टारडम / Madhuri Dixit Films & Stardum

Madhuri Dixit Biography Hindi
माधुरी ने 1990 से लेकर 2002 में कई अभिनेताओ के साथ काम किया और उनकी बहुत सारी फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर सुपर – हिट हुई । 1990 में उन्होंने आमिर खान के साथ ‘दिल’ नाम की फिल्म में काम किया जो सुपर- हिट हुई जिसके लिए उनको फिरसे सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरुस्कार मिला । उन्होंने प्रमुख अभिनेताओ के साथ कई रोमांचक और सुपर हिट फिल्मे की –

• सलमान के साथ ‘साजन’ और ‘हम आपके है कौन’
• अनिल कपूर के साथ ‘किशन कन्हइया’
• संजय दत्त और जैकी श्रॉफ के साथ ‘खलनायक’
• शाहरुख के साथ ‘अंजाम’ और ‘दिल तोह पागल है’
• संजय कपूर के साथ ‘राजा’

अन्य जीवनी भी पढ़े: Other Popular Biography/Lifestory in Hindi:

Madhubala Biography in Hindi
Kishore Kumar Biography in Hindi
Dev Anand Biography in Hindi

More Information about Madhuri Dixit Films after 2002 / माधुरी की सन २००२ के बाद की movies

इस तरह 2002 तक उनकी कई फिल्मे आती रही और सब एक के बाद एक हिट होती रही । 2007 में उन्होंने एक लंबे ब्रेक के बाद अनिल मेहता के साथ ‘आजा नचले’ में काम किया जो की 5 साल के बाद माधुरी की पहली फिल्म थी । उसके बाद उनकी फिल्म ‘डेढ़ इश्किया’ 2014 में आयी जो की ‘इश्किया’ की सीक्वल थी । यह फिल्म लोगों को बोहत पसंद आयी । उन्होंने जूही चावल के साथ ‘गुलाब गैंग’ में भी काम किया ।

चाहे कोई टीवी शो हो, डांस कम्पटीशन या फिर माधुरी की कोई फिल्म, माधुरी ने देश विदेश में अपने हँसी और अदा के दुआरा लाखों चाहने वालों को जीत लिए है ।

Social Service by Madhuri Dixit

माधुरी ने समाज सेवा के क्षेत्र में भी अपना योगदान दिया है । 2001 में उन्होंने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में 50 लाख रुपया जीता था जिसे गुजरात में पीड़ित भूकंप के लोगों को उन्होंने दे दिया था । 2011 वे एक आश्रम गयी थी जिसमे उन्होंने 75 बच्चों के साथ समय बिताया था । 2012 में वर्ल्ड कैंसर डे पर कैंसर से पीड़ित लोगों के साथ समय बिताया था । ये बातें उनके समाज के प्रती प्यार और कुछ करने की इच्छा दर्शाती है ।

आपसे एक विनती
– यदि Madhuri Dixit Biography in Hindi  में या इस जानकारी में कुछ positive or any mistake लगें तो हमें कमेंट जरूर लिखे

– आपको हमारी Information About Madhuri Dixit पसंद आई होगी तो आप हमें Like और Share जरूर कर सकते है. आपका धन्यवाद्.

Raj Dixit

दोस्तों मै Hindi-Quotes.in का admin हूँ अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो फेसबुक पेज LIKE करे और आप comments भी करें. आपका feedback हमारे लिए बहुत आवश्यक है. Thanks Raj Dixit G+: https://goo.gl/bco7ez

1 Response

  1. HindIndia says:

    बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति ….. very nice … Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *