Rock Salt Benefits in Hindi | सेंधा नमक

Rock salt benefits hindi | Sendha-namak-fayde

सेंधा नमक क्या है What is Rock Salt / Sendha Namak/ Natural Salt :

Rock Salt (सेंधा नमक) को ही हलाइट (Halite) भी कहा जाता है. हलाइट एक mineral है. इसको अक्सर सोडियम क्लोराइड – रासायनिक सूत्र एनएसीएल है। इसी नमक को लोकप्रिय रूप से table salt या हिंदी में ‘सेंधा नमक’ या ‘काला नमक ‘के रूप में भी जाना जाता है. व्रत या फास्टिंग में इसका लोग pure होने की वजह से उपयोग करते है.

यह पंजाब और लाहौर की खानों में भी पाया जाता है। यह दो प्रकार का होता है –

1– White colored – सफेद रंग का सेंधा नमक
2– Red colored – लाल रंग का सेंधा नमक

यह वास्तव में रंगहीन या सफेद होता है, हालांकि इसका रंग हलका नीला, नीला, बैंगनी से गुलाबी, लाल, नारंगी, पीला या धूसर से भिन्न हो सकता है. भारतीय उपमहाद्वीप के भीतर, यह पूरी तरह से हिमालय क्षेत्र में स्थित है जहां इसे हिमालयी क्रिस्टल नमक (himalayan Crystal Salt) कहा जाता है।

Difference between Rock Salt & Common Salt:

Rock Salt और common Salt के बीच एक अंतर है । common Salt को हम मुख्य रूप से उपयोग करते है. सेंधा नमक Rock Salt का सबसे pure रूप है जो भारत में छोटी मात्रा में पाया जाता है।

इसलिए, यह common salt की तुलना में अधिक महंगा है। यह आयोडीनयुक्त common salt ke जैसा न होकर अधिक दानेदार hota hai. Yah कम नमकीन होता है और chemically process नहीं किया गया hota hai ।

आप इसे common salt or सामान्य नमक के एक स्वस्थ विकल्प की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि isme kafi minerals hote hai.

Sendha Namak / Rock Salt Health Benefits in Hindi

आइये जानते है की रॉक साल्ट के स्वास्थ्य के लिए क्या फायदे है – More information of Rock Salt benefits in Hindi

1. इसमें स्वास्थ्य के लिए कई खनिज / Minerals होते है जो काफी फायदेमंद होते हैं:

सेंधा नमक यानि रॉक साल्ट में कई खनिज शामिल हैं जो यह सुनिश्चित करने के लिए उपलब्ध हैं कि आपके पास बेहतर स्वास्थ्य है वास्तविकता में, कुल 92 तत्वों की पहचान हुयी है जिसमे से इसमें कुल 84 तत्व होते हैं।

खनिजों में मैग्नीशियम और साथ ही कैल्शियम काफी मात्र में होता है । इन प्रकार के खनिजों का शरीर के अन्दर कुछ अंगो को सुचारू रूप से कार्य करने में बहुत ही important रोल है.। आप अपने शरीर के भीतर खनिजों के निचले स्तर को फिर से जीवंत करने के लिए एक supplement के रूप में सेंधा नमक का उपयोग करना चुन सकते हैं। इसके अलावा, यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि सेंधा नमक शरीर में गतिविधि को प्रोत्साहित करने में सहायता करता है।

2. Metabolism को बढ़ावा देने में मदद करता है (Boost Metabolism):

सेंधा नमक का इस्तेमाल शरीर में metabolism को प्रोत्साहित करने के लिए किया जा सकता है। यह अंततः मानव शरीर के बेहतर कामकाज में fayda कर सकता है। सेंधा नमक शरीर के भीतर पानी के अवशोषण को सुधारने में भी सहायक हो सकता है, विशेष रूप से अन्य अंगों के साथ पाचन तंत्र के उचित कामकाज की सहायता के लिए। इस प्राकृतिक प्रक्रिया के कारण, खनिजों के साथ-साथ बहुमूल्य पोषक तत्व तब आसानी से अवशोषित होते हैं। यह वास्तव में माना जाता है कि सेल फ़ंक्शन और साथ ही संचार वास्तव में एक संभावना है, जब सही नमक स्तर रक्त के भीतर अवशोषित हो जाता है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि किसी भी अवांछनीय दुष्प्रभाव से बचने के लिए सेंधा नमक का उपयोग मध्यम स्तर पर किया जाना चाहिए।

3. आपके मूड एवं तनाव को मैनेज करने में फायदा (Rock Salt helps to manage Stress & better Moods):

सेंधा नमक की खपत बेहतर ऑक्सीजन प्रवाह सुनिश्चित करने में मदद करता है। इससे मौसमी उत्तेजित विकार (एसएडी) से निपटने में आपकी मनोदशा को बढ़ाने में मदद मिलती है।

सेंधा नमक लैंप एक विशेष सुगंध जारी करते हैं, जो शरीर को मन में आराम करने में मदद करेंगे। इलाज के साथ-साथ तनाव का प्रबंधन करने के लिए इसका उपयोग भी किया जा सकता है

4- Depression या अवसादग्रस्तता में फायदा (Rock Salt Benefits in Depression):

सेंधा नमक विभिन्न प्रकार के अवसाद विकारों से निपटने में भी सक्षम साबित हुआ है। नमक आपको शरीर के भीतर दो आवश्यक हार्मोनों की रक्षा करने में मदद करता है जो आपको तनाव के साथ बेहतर तरीके से सामना करने में मदद करता है। ये हार्मोन सेरोटोनिन और मेलेटनोन हैं, जो वास्तव में आपको बहुत अच्छा महसूस करने में मदद करते हैं, आराम के साथ साथ रात को अच्छी नींद में सोने के लिए फायदे मंद हैं ।

ये भी पढ़े:

Tulsi in Hindi | Benefits of Holy Basil Plant / तुलसी

5- कैंसर की रोकथाम के लिए Cancer me Sendha Namak ke fayde:

यह शरीर के अन्दर रक्त संचार को सुचारू रूप से चलने में मदद करता है. Cancer की वजह से जो कोशिकाए oxygen नहीं ले पाती इससे कोशिकाओ को पर्याप्त oxygen मिलती है . नतीजतन, शोधकर्ताओं के अनुसार, नमक वास्तव में कैंसर के खिलाफ की रक्षा के लिए एक प्रमुख तत्व है

6: भूख में सुधार (Better Appetite) :

थोडा सा सेंधा नमक पाचन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है, इससे आपकी भूख अच्छी तरह से लगती है.

Also Read this:

7. आंतो की क्षमता में सुधार (Rock Salt Benefits in Bowl Functions)

अपने दैनिक आहार में सेंधा नमक शामिल किया जाता है जिससे आपके आंतों की क्षमता में वृद्धि हो सकती है। इसके अलावा, यह acidity को कम करता है.

8. हार्ट के लिए फायदेमंद (Heart Health improvement):

जब नमक को पानी के साथ लिया जाता है तो इससे उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद मिलती है और अनियमित दिल की धड़कन का प्रबंधन करने में लाभ मिलता है. इसलिए सेंधा नमक में एथोरोसलेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक से बचने में मदद मिल सकती है।

9. डायबिटीज यानि मधुमेह में फायदे (Diabetes care & benefits):

सेंधा नमक शरीर के भीतर उचित शर्करा के स्तर को बनाए रखने में सहायता करके इंसुलिन की आवश्यकता को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए यदि आप मधुमेह, या हालत के खतरे में हैं तो नमक भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना सकते है.।

10- आयोडीन की कमी कैसे दूर करे :

हम आयोडीन के चक्कर में ज्यादा नमक या कॉमन साल्ट  खाते है जो कि अच्छा स्वास्थ्य निर्णय नहीं है, बल्‍कि पर्याप्त आयोडीन तो आपको दही, दूध, अंडा, आलू और हरी सब्‍जियों से ही प्राप्‍त हो सकता है। और यही सेंध नमक में आयोडीन युक्त नमक बराबर मात्र में मिला ले तो दोनों का लाभ मिलेगा.

Sendha Namak / Rock Salt Benefits video in Hindi

सेंधा नमक (Sendha Namak / Rock Salt benefits in hindi) की ये सारी बाते हमने आपकी जानकारी के लिए कही है. कोई भी प्रयोग करने से पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करे.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *