10 Best Thoughts on Success in Hindi | सफलता के 10 अनोखे तरीके

Positive Thoughts on Success in Hindi / Success Tips

हर इंसान के अन्दर सफलता (success) पाने की चाहत होती है. ये आगे बढ़ने की इच्छा, कुछ उपलब्धि हासिल करने की और अपने सपनो को पूरा करने की होती है. अपने सपनो को आप तभी पूरा कर सकते है जब आपके अन्दर मजबूत इच्छाशक्ति (strong well power) और न डगमगाने वाला इरादा हो. यहाँ पर हमने Success Tips in Hindi (सफलता के लिए मोटिवेशन टिप्स) के बारे में आपको जानकारी दी है जो सफल (successful) होने के लिए आपको प्रेरित (inspire) कर सकती है..

आइये ये जानते है की अब best success tips से कैसे सफलता पाई जाये.

10 Best Thoughts on Success in Hindi

सफ़ल होने के तरीके – 10 best practices to get success in life :

Life में successful  होने के लिए इन टिप्स को practically implement करने की प्रैक्टिस करिये और Thoughts on success in Hindi language को अपनी आदतों का हिस्सा बनाकर लाइफ कामयाब बनाइये.

1- कल्पना करे (imagination) : अपने मस्तिष्क में अपनी सफलता की एक फिल्म बनाये और उसको पूरी ख़ुशी और आनंद से रोजाना देखे और ऐसा महसूस करे की वह आपके साथ घटित हो रहा है. इससे अपनी जिन्दगी में वो सब आकर्षित (attract) कर पाएंगे जो आप अपनी कल्पना में देख रहे है. कोई भी विचार आपको ऐसा नहीं सोचना जिससे आपको दुविधा हो की आप अपनी मंजिल पर अब कैसे पहुचेंगे. खुद पर पूरा विश्वास करे.

2- अच्छी आदतों को बनाइये (good habits) – आप जो रोज़ करते है वो एक आदत का रूप ले लेती है. वो आदत बनाये जो आपको आपकी सफलता की ओर ले जाती हो और उसे रोज़ करे. समय के साथ साथ फिर वो आदते अपने आप बिना किसी प्रयास से की जाएँगी. जैसे कुछ आदते है- सकारात्मक सोच (positive thinking), समय पर काम करना (be on time), दुसरो का ध्यान रखना, मज़बूत इच्छा शक्ति रखना, विपरीत परिस्थिती में शांत रहना आदि.

3- आत्म अनुशासन (self-discipline) और आतंरिक मजबूती (inner strength): अगर आप अपने मूड (mood) के हिसाब से जीते है तो यह उसी तरह है जैसी आप किसी नांव में बैठे है जो धाराओं के हिसाब से नदी में कभी इधर और कभी उधर जा रही हो. आत्म अनुशासन और आतंरिक मजबूती विकसित करने से आपका मस्तिस्क एक मज़बूत इंजन की तरह से कार्य करता है जो नांव को कण्ट्रोल में रखता है और उसे अपने निर्धारित लक्ष्य तक ले जाता है.

4- हमेशा आशा (hope) रखे: चाहे जितनी भी विपरीत हालत हो और लक्ष्य भी धुंधला दिख रहा हो तब भी आशा का दामन ना छोडे क्योकि आशा ही वह रस्सी है जो आपको ऊपर उठाएगी और मंजिल तक ले जाएगी.
Thoughts on Success in Hindi | 10 SUCCESSFUL TIPS

5- सकारात्मक लेख (positive articles) और विचारो (positive thoughts) को पढ़े: जब कोई भी सकारात्मक लेख, प्रेरक किताब (inspirational book), सकारात्मक विचार (positive thought), motivational quotes आदि पढ़े तो उसको महसूस करे और उसे अपने जीवन में किस तरह से पालन कर सकते है और आप यह जान पायें की कैसे ज्ञान को समझकर जीवन में किस तरह उपयोग करना.

6- सकारात्मक कार्य करे (positive actions): सकारात्मक सोच positive thinking आपको खुश (happy), आशावादी (optimistic), और बढ़िया स्वाभाव (good natured) वाला इंसान बनाती है. अवसरों (opportunities) के प्रति जागरूक (aware) रखती है. सकारात्मक सोच से फायदा तभी मिलता है जब उसपर काम किया जाये, इससे आप सफलता के लिए प्रेरित (inspired) होकर कार्य करते है.

7- समय का मूल्य (Value of time & life) पहचाने: समय को इस तरह से समझे जैसे ये आपके बैंक खाते में जमा किया गया पैसा या धन है (time is money). motivation के लिए Steve Jobs quotes on life in hindi पढ़े. जिस प्रकार आप अपने पैसे को जरूरी चीजों पर सोच समझ कर खर्च करते है. अगर आपने एक दिन भी फालतू बर्बाद कर दिया तो आपने धन की एक निर्धारित amount को बर्बाद कर दिया. अपने समय को सार्थक कार्यो में लगाये.Apne work ya kaam ko kaise kare!

8- शांत नजरिया (calm attitude) – अपना नजरिया शांत और खुले दिमागवाला (open minded) रखे इससे आपको नए अवसर (new opportunity) पहचानने में, नए आइडिया (new ideas) आने में, और अपने लक्ष्य में फोकस (goal focused) करने में आसानी होगी. safalta pane ke liye attitude kya ho!

9- अगर आप ऐसी जगह रहते है जहाँ पर गरीबी है या संसाधन (resources) उपलब्ध नहीं है तो भी आप सफल हो सकते है जब आपके पास स्पष्ट लक्ष्य (clear goal), मजबूत इरादा (strong willpower), कल्पना करने की शक्ति (imagination), आत्म विश्वास (boost self confidence) है तो आप जरूर सफल होगे और ऐसी चीज़े आकर्षित (attract) करेंगे जिससे आपके सपने पूरे होंगे.

10- अपना 100% दे (complete dedication)– अपना सपना पूरा करने के लिए या जो आप पाना चाहते है उसे हासिल करने की कुंजी (key) ये है की आप पुरे मन से दिल से उस काम में जुट जाये जिसे आप करना चाहते है. उस काम में अपने आप को पूरा समर्पित (submission) कर दे. ज़िन्दगी उस आदमी को कभी असफल नहीं कर सकती जिसने अपना सबकुछ झोंक दिया है परन्तु अधिकतर लोग ऐसा नहीं करते इसलिए आधी-अधूरी सफलता मिलती है.

दोस्तों ये 10 Motivational Success Tips in Hindi or 10 thoughts on success in Hindi (सफलता के लिए मोटिवेशन टिप्स) पोस्ट आपको कैसी लगी इसके बारे में जरूर कमेंट करे और फेसबुक में भी अपने विचार व्यक्त करे ताकि हम इस ब्लॉग को अपने दोस्तों के लिए और बेहतर बना सकें.

Raj Dixit

दोस्तों मै Hindi-Quotes.in का admin हूँ अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो फेसबुक पेज LIKE करे और आप comments भी करें. आपका feedback हमारे लिए बहुत आवश्यक है. Thanks

Raj Dixit
G+: https://goo.gl/bco7ez

4 Responses

  1. Deepak kumar says:

    Very nice tips thank you sir jee

  2. upendra says:

    good sir very nice your thought is very good and

  1. December 10, 2017

    […] लिए प्रयास भी करता है. इसलिए हमेशा “Success” सफलता की ही इमेज बनाये चाहे […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *