एक लघु कहानी – राज की प्रेरणा | Story of Entrepreneurship in Hindi

Raj ki Prerna - Story of entrepreneurship in Hindi

दोस्तों आज आपके लिए कहानियों की एक नयी सीरीज स्टार्ट कर रहे है ये कहानियां  राज नामके चरित्र पर केन्द्रित है. तो पढ़िए एक लघु कथा – राज की प्रेरणा – Story of entrepreneurship in Hindi.

Raj ki Prerna - Story of entrepreneurship in Hindi

राज की सफलता – Diamondship in MLM

आज राज एक टॉप अमेरिकन Network Marketing कंपनी (MLM) में डायमंड बन चुका है। आज राज के पास एंडेवर, डस्टर, वेगनआर, जैसी गाड़ियां  है। और वह हर महीने 5-6 लाख रुपये इस कंपनी से कमाता है।

आज राज  को डायमंड प्लेट दी जाएगी और इस सेलिब्रेशन को पूरे देश मे 20 शहरो में किया जा रहा है। इस सेलिब्रेशन में बहुत सारे डबल डायमंड, डायमंड, और हर लेवल के बिज़नेस ओनर बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते है।

राज  के साथ मे उसकी धर्मपत्नी भी है। दोनों को साथ मे मंच पर डायमंड प्लेट दी जाने वाली है और पूरा हॉल तालियों और संगीत के कम्पन से हिल रहा है। हर व्यक्ति पूरे जोश में है और उनकी और देखने पर ऐसा लग रहा है जैसे सब किसी बड़े सपने और मिशन की ओर सच्चे मन और पूरे हौसले से खुशी खुशी बढ़ रहे है।

ye Kahaniyan bhi padhiye:

राजा रानी की कहानी सुनो हिंदी में

Maharaja Rani ki Kahani

राजकुमार का त्याग – एक कहानी 

राजा और रानी की प्रेम कहानी 

अपना बिज़नेस कैसे स्टार्ट किया

राज  ने जब इस कंपनी को जॉइन किया था तो वह एमबीए कर रहा था। छोटे शहर में जॉब में बहुत बढ़िया सैलरी नही थी और उसका मन हमेशा से कुछ अपना काम करने का था।

उसने कई बार अपने पिता से कुछ अपना बिज़नेस करने का रुझान प्रकट किया लेकिन उन्होंने इसपर कभी ध्यान नही दिया वो किसान थे लेकिन सोच सीमित थी। जब राज  को यह MLM बिज़नेस मिला तो उसने अपनी upline को खुद अपने घर बुलाया था और उनसे अच्छी तरह प्लान समझने को कहा। राज  को यह बिज़नेस बहुत अच्छा लगा क्योकि इसमें वो अपने सारे सपने पूरे कर सकता था और अपना बिज़नस  भी कर सकता था।

MLM बिज़नेस में सफलता के लिए संघर्ष

राज  रोज़ नए लोगो से मिलकर उनको अपने साथ नेटवर्क में जुड़ने को कहता, पहले तो लोग माना करते फिर दो तीन बार मिलने पर मान जाते। रात में 11 बजे भी और 40-50 kilometer  बाइक से जाकर उसने लोगो को प्लान दिखाए.

कई बार महीने का किराया देने के पैसे नहीं होते थे तो उसने अपने प्रोडक्ट बेचकर अपने रूम का किराया दिया। क्योंकि इस बिज़नेस में सफल होना उसकी मजबूरी थी। उसे अपने आपको कामयाब करना ही था।

पहले कुछ सालों तक Rs.1000 – 2000 का ही चेक आता था लेकिन प्रोडक्ट बेचकर उसने डायरेक्ट इनकम ज्यादा की और अपनई upline से उधार में प्रोड्क्ट लेकरबेचे और अपना बिज़नस  बढाया।

धीरे धीरे नेटवर्क बढ़ता गया और बहुत सारे लोग उसके साथ आगये। राज के नेटवर्क में कोई भी उसका रिश्तेदार आज भी नही है। प्लान दिखाने पर कोई रिश्तेदार कहता क्या ये परचून का काम कर रहे हो। आपको शोभा नही देता इसी दिन के लिए तुम्हारे पिता ने तुम्हें पढाया लिखाया और MBA करवाया है। लेकिन फ्री के प्रोडक्ट लेना सबको अच्छा लगता था।

राज की शादी के लिए जो रिश्ते आते थे जब उनको बताया जाता कि लड़का एक नेटवर्क मार्केटिंग में अच्छे लेवल पर है और 3-4 लाख रुपये महीने कमाता है तो इसबात को झूठ मानते थे। उनको लगता था ये फंसा कर चेन मार्केटिंग वाली कंपनी में कहा से इतने पैसे कमाएंगे और कोई पक्का काम और नौकरी नहीं है.

Padhiye 50+ Suvichar – Positive Thoughts in Hindi

विदेश यात्रा और दूसरों को प्रेरणा

अब तक राज 10 countries की trip कर चुके है जो इसी कंपनी के नए पिन हासिल करने पर rewards के तौर पर मिलता है। आज राज जब अपना success seminar करते है तो हज़ारो लोग उनकी बातें सुनकर उनके तरीके से इस व्यापार में सफल हो रहे है।  उनसे प्रेरित होकर उनकी टीम में भी कई लीडर 60000 रुपये part time में earn कर रहे है। आज राज के पास good health, wealth & हैप्पीनेस है। और साथ ही साथ समय और पैसे की आजादी भी है। वो अगर कुछ महोनो के लिए काम न भी करे तो भी पैसा उनके पास आता रहेगा। हर व्यक्ति अपनी सफ़लता और सपने के लिए काम करता है।

Read other Inspirational Stories :

प्रेरक कहानी संग्रह हिंदी में 

Gyan ki bate in Hindi

Moral of the Story of Entrepreneurship in Hindi 

सिर्फ नौकरी ही सबकुछ नहीं है  

आज राज का भाषण सुनकर हज़ारों लोग तालिया बज रहे है और उनके ऑटोग्राफ ले रहे है। उनकी वीडियो और संघर्ष की कहानी से प्रेरणा लेकर अपना जीवन सफल कर रहे है। आज वह बिज़नेस, फाइनेंस, सिक्योरिटी के बारे में इतना सारा जानते है जो कि किसी डिग्री में नही पढ़ाया जाता।

उन्होंने ये prove कर दिया की job / नौकरी के अलावा भी लोग अपने खुद के business में सफल हो सकते है. और लगातार अपने सपनों की तरफ छोटे छोटे प्रयास किये जाये तो 5-10 साल में उन्हें पूरा किया जा सकता है.

दोस्तों, ये मेरी पहली कहानी है – राज की प्रेरणा – Story of entrepreneurship in Hindi आपको कैसी लगी . मैं  कहानी लिखना अभी सीख रहा हूँ. आपको राज सीरीज में और भी कहानिया पढने को जल्दी मिलेगी. इस कहानी के बारे में अपनी राय कमेंट करके जरूर बताइए . और इसे सोशल मीडिया में जरूर शेयर करिए.

Originally posted 2018-10-18 22:36:45.

About Raj Dixit 69 Articles
दोस्तों मै Hindi-Quotes.in का admin हूँ अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो फेसबुक पेज LIKE करे और आप comments भी करें. आपका feedback हमारे लिए बहुत आवश्यक है. ThanksRaj Dixit G+: https://goo.gl/bco7ez

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*