Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

निम्बू के कमाल के फायदे | Benefits of Lemon in Hindi

निम्बू के अनगिनत कमाल के फायदे / Benefits of Lemon in Hindi : दोस्तों आजकी इस पोस्ट में आपको Nimbu Ke Fayde के बारे में जानकारी देंगे.

जब भी हम किसी Natural Remedy कि बात करते हैं तो सबसे पहले ज़ुबान पर निम्बू (Lemon) का ही नाम आता है। ऐसा मानना केवल इसलिए नही है क्योंकि बड़े बुजुर्ग कह गए कि निम्बू बेहद फायदेमंद है बल्कि इसके बेहद ही दिलचस्प और अनगिनत फायदे हैं।

Nimbu Ke Fayde | Benefits of Lemon in Hindi

निम्बू ही एक ऐसा Natural Source है जिसमें सबसे ज्यादा Vitamin C कि मात्रा पाई जाती है , और यह तो सभी जानते हैं कि निम्बू हमारे शरीर को हर तरह कि बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और साथ ही यह Antioxidant का भी काम करता है।

यह सिर्फ हमें अंदर से ही नही बल्कि बाहर से खूबसूरत बनाता है, तभी तो निम्बू का इस्तेमाल Beauty products में भी किया जाता है।

तो चलिए आज आपको बताते हैं निम्बू के कुछ जादुई फायदे / Magical Benefits of Lemon.

Ye Bhi Padhiye: About Mango Benefits in Hindi / Aam ke Fayde

औषधि के रूप में करे शरीर की सुरक्षा / Lemon Benefits as Medicine

हमारा शरीर बेहद ही Sensitive होता है इसलिए न चाहते हुए भी हमें आये दिन कोई न कोई परेशानी होती ही रहती है। तो आज आप जानेंगे कि निम्बू किस तरह से हमारे शरीर को बीमारियों से दूर रखता है।

1- Benefits in Headache: अगर अक्सर आपके सिर में दर्द रहता है और आप इस से छुटकारा पाना चाहते हैं वो भी बिना किसी Medicine ke तो निम्बू के पत्तों को पीस कर उसका रस निकाल लें और उसको नियमित रूप से सूंघने से सिर में रहने वाले दर्द से छुटकारा मिलेगा।

2- Benefits in Cholera: अगर किसी को हैज़ा जैसी बीमारी है तो रोज़ सुबह शाम एक ग्लास पानी में एक निम्बू निचोड़कर उसमें एक चम्मच चीनी मिला कर पीने से हैज़ा ठीक हो जाता है।

3- यदि आपको चक्कर आ रहे हैं और उल्टियां भी हो रही हैं तो निम्बू के टुकड़े पर काला नमक और काली मिर्च लगा कर खाने से चक्कर आने बंद हो जाते हैं और उल्टियां भी रुक जाती हैं।

4- Bad digestion Problem: बदहज़मी होने पर निम्बू के ऊपर काला नमक लगा कर चूसने से बदहज़मी दूर होती है। Benefits of Rock Salt in Hindi.

5- Itching Problem: अगर आपके शरीर पर कहीं खुजली हो गयी है तो निम्बू के रस में फिटकिरी को पीस कर मिला लें और खुजली वाली जगह पर लगाएं। इस से खुजली ठीक होती है। Janiye Tulsi Ke Fayde.

सुंदरता बढ़ाने में लाभकारी / Nimbu ke Fayde Beauty ke Liye

निम्बू के फायदे बहुत से हैं जो हमारी सुंदरता को बढ़ाते हैं और इसका इस्तेमाल हर तरह के Beauty products me उपयोग किया जाता है.

1- अगर आपको बेदाग और Fair Skin चाहिए तो रोज़ निम्बू के रस में गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाएं इस से चेहरे के दाग धब्बे खत्म होंगे और Skin clean होगी।

2- आप Natural तरीके से भी अपने चेहरे को bleach कर सकते हैं। रोज़ सुबह नहाने से पहले निम्बू के छिलके को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसले और साफ पानी से धो लें। यह आपके face पर ब्लीच का काम करेगा।

3- Hairs Related किसी भी problem को दूर करने के लिए नारियल के तेल में कपूर मिला कर सिर की मालिश करें इस से बालों से Related har tarah ki problems दूर होंगी।

4- अगर आपके बालों में Dandruff ki problem है तो रोज़ रात को सोने से पहले नारियल के तेल में निम्बू का रस मिला कर सिर में लगाएं। इस से Dandruff ki problem दूर होगी।

5- Face पर हो रहे pimples से बचने के लिए मुल्तानी मिट्टी में निम्बू का रस और गुलाब जल मिला कर लगाने से यह problem खत्म हो जाती है।

निम्बू एक ऐसा Natural Source hai जो हर तरह से फायदेमंद है और हर बीमारी में इसका Use किया जा सकता है।

इसीलिए रोज़ सुबह खाली पेट निम्बू पानी (Lemon Water) पीना चाहिए ताकि पेट से सारे Toxic बाहर आजाये। तो अगर स्वास्थ्य रहना है तो निम्बू का नियमित रूप से उपयोग करें। Nimbu Pani ke Fayde janne ke liye Padhiye

नींबू  से साइड इफेक्ट्स और नींबू पानी से नुक्सान / Lemon Water Side Effects

दोस्तों आपको Nimbu ke fayde तो बता दिए अब कुछ आपको निम्बू पानी से होने वाले नुकसान के बारे में बताएँगे. जबकि नींबू पानी एक उत्कृष्ट पेय है जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

Lemon Water में बहुत अधिक मात्रा में एसिड मौजूद होने के कारण दाँत तामचीनी का सेवन करने से दांत तामचीनी हो सकती है।

अक्सर, नींबू पानी में मूत्रवर्धक प्रभाव भी हो सकता है। नींबू में विटामिन सी या एस्कॉर्बिक एसिड की उच्च मात्रा होती है। यह पोषक तत्व अपनी मूत्रवर्धक गुणों के लिए जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह गुर्दे में मूत्र उत्पादन बढ़ाता है जिससे आपके शरीर को अतिरिक्त तरल पदार्थ और सोडियम को और अधिक तेज़ी से खत्म करने में मदद मिलती है।

यदि आप भारी नींबू पानी की खपत के बाद dehydrated  महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप अपने पेय में जो नींबू का रस जोड़ते हैं उसे वापस करने पर विचार करें।

इसके अलावा, अपने डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी चिकित्सा समस्या का इलाज करने के लिए पानी के साथ नींबू न पीएं।

डिअर रीडर्स, आपको इस पोस्ट में Nimbu Ke Fayde / Benefits of Lemon in Hindi ki information पब्लिश की है. आशा करते है आपको जरूर पसंद आई होगी. इसको अपने फ्रिन्ड्स & रिश्तेदारों के साथ शेयर करे ताकि उनको भी Lemon benefits in Hindi की जानकारी मिले और वो इसका फायदा उठाकर अपने हेल्थ और ब्यूटी को और बेहतर कर पायें.

धन्यवाद्.

Raj Dixit

दोस्तों मै Hindi-Quotes.in का admin हूँ अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो फेसबुक पेज LIKE करे और आप comments भी करें. आपका feedback हमारे लिए बहुत आवश्यक है. ThanksRaj Dixit G+: https://goo.gl/bco7ez

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *