सुनील दत्त की जीवनी | Sunil Dutt Biography in Hindi

Sunil-Dutt-Wiki-Hindi

प्रसिद्ध अभिनेता और राजनीतिज्ञ सुनील दत्त की जीवनी, परिवार और राजनीती से जुड़ी बाते इस लेख में जानिए.

Sunil-Dutt-Wiki-Hindi

Sunil Dutt Wiki in Hindi

सुनील दत्त (Sunil Datt) एक भारतीय हिंदी फिल्मो के अभिनेता, निर्माता, और एक राजनीतिज्ञ थे. उनका पुत्र Sanjay Dutt भी एक film actor है और पुत्री प्रिया दत्त एक पूर्व संसद सदस्य है.

सन 1968 में उनको भारत सरकार द्वारा पद्मा श्री से सम्मानित किया गया. सन 1984 में उन्होंने Indian National Congress party को ज्वाइन किया. वह मुंबई नार्थ वेस्ट निर्वाचन क्षेत्र से 5 बार सांसद चुने गए. वह मनमोहन सिंह की सरकार (2004-2005) में युवा कार्यक्रम और खेल के लिए कैबिनेट मंत्री (cabinet minister for Youth Affairs and Sports) भी रहे थे. Also Read About Atal Bihari Jivani

सुनील दत्त (जन्म का नाम – बलराज दत्त) का जन्म 6 June, 1930 में खुर्द गाँव जिला-झेलम-पंजाब (जो अब पाकिस्तान में है) में हुआ था. जब वह 5 साल के थे तब उनके पिता का देहांत हो गया था. सुनील दत्त जब 18 साल के थे तब भारत पाकिस्तान के दंगो के समय उनके परिवार को अपना गॉव छोड़ना पड़ा. उनके परिवार को उनके पिताजी के एक दोस्त से मदद मिली तो उन्होंने यमुना नदी के किनारे एक छोटे गाँव मंडौली में रहने की व्यवस्था की.

बाद में सुनील दत्त लखनऊ आ गए और अमीनाबाद गली में रहकर स्नातक किया. फिर वह बॉम्बे (मुंबई का पुराना नाम) आ गए और वही अपनी पढाई की. कुछ समय बाद एक Transport Company में जॉब ज्वाइन कर ली.

Anya biography Hindi me padhe:

Dilip Kumar Biography in Hindi

Raj Kapoor Biography Hindi

Sunil Dutt’s Career & Films

सुनील दत्त ने अपना career रेडिओ से स्टार्ट किया था वह radio ceylon में हिंदी के सबसे प्रसिद्ध announcer थे. Radio Ceylon दक्षिण एशिया का सबसे पुराना रेडियो स्टेशन था.

Sunil Dutt Biography in Hindi

उन्होंने रेलवे प्लेटफॉर्म फिल्म से 1955 में film industry में कदम रखा. 1957 जब उनकी फिल्म ‘Mother India’ आई जो बहुत ही सफल फिल्म थी. इस फिल्म में नरगिस और राजेंद्र कुमार के साथ acting की थी. फिल्म ‘Mother India’ में उन्होंने ‘बिरजू’ का roll play किया जो आज भी एक मिसाल है. इस फिल्म से उनको एक star का दर्जा हासिल किया. उन्होंने बाद में नरगिस से 11 मार्च 1958 शादी कर ली.
सुनील दत्त ने 100 फिल्मों में acting की. 7 films produce, aur 7 films direct की.

उनकी सफल फिल्मो में एक ही रास्ता (1956), साधना (1958), सुजाता (1959), मुझे जीने दो (1963), खानदान (1965), पड़ोसन (1967), गुमराह (1963), वक़्त (1965), हमराज़ (1967) को गिना जाता है.

उन्होंने मन का मीत (1968) फिल्म को एक निर्माता के तौर पर बनाया और इसमें अपने भाई सोम दत्त को भी प्रस्तुत किया लेकिन यह फिल्म नहीं चली. उसके बाद 1971 में उन्होंने रेशमा और शेरा (1972) फिल्म produce & direct की जो की एक बड़ी असफल फिल्म थी.

फिर भी उन्होंने फिल्मो में अपनी acting का कमाल दिखाया और उनकी हीरा (1973), प्राण जाये पर वचन न जाए (1974), नागिन (1976) जानी दुश्मन (1979) सफल फिल्मे की.

सुनील दत्त ने धार्मिक पंजाबी फिल्मो मन जीते जग जीत (1973), दुःख भंजन तेरा नाम (1974), and सैट श्री अकाल (1977)में भी अभिनय किया.

अन्य जीवनी:
> Sakshi Malik Biography Hindi – साक्षी मलिक की जीवनी
> PV Sindhu Biography in Hindi – बैडमिंटन खिलाडी पी वी सिन्धु की जीवनी

Sunil Dutt’s Family

उन्होंने अपने बेटे संजय दत्त को रॉकी (1981) से फिल्म इंडस्ट्री में लांच किया ये फिल्म भी सफल रही लेकिन फिल्म रिलीज़ के कुछ समय पहले ही उनकी पत्नी नर्गिस दत्त का pancreatic cancer की बिमारी से निधन हो गया. उन्होंने उनकी याद में cancer के मरीजों के इलाज़ के लिए ‘ नर्गिस दत्त फाउंडेशन’ की स्थापना की.

सुनील दत्त को 1995 में अपना जीवन (4० साल ) film industry को समर्पित करने के लिए Filmfare Lifetime Achievement Award से सम्मानित किया गया. उन्होंने ‘मुन्ना भाई MBBS'(2003) में आखिरी बार अभिनय किया जिसमे उनके बेटे संजय दत्त star है. यह फिल्म बहुत सफल और सराही गई.

Blog Reader कृपया ध्यान दीजिये :

यदि Sunil Dutt Biography in Hindi सुनील दत्त की जीवनीकी इस जानकारी में कुछ त्रुटियाँ लगें तो हमें कमेंट जरूर लिखे हम अपडेट करते रहेंगे. आपका शुक्रिया!

– यदि आपको हमारी Information About Sunil Dutt Life-story/Biography in Hindi पसंद आई होगी तो आप हमें Facebook पर Like और Share जरूर करे!

Please Note: अभी Email Subscribe करके Hindi-Quotes.in से Latest Updates पायें अपने Email पर.

About Raj Dixit 69 Articles
दोस्तों मै Hindi-Quotes.in का admin हूँ अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो फेसबुक पेज LIKE करे और आप comments भी करें. आपका feedback हमारे लिए बहुत आवश्यक है. ThanksRaj Dixit G+: https://goo.gl/bco7ez

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*