Hindi Motivational Thoughts for Old People – अधिक उम्र के 20 दमदार विचार

20 Hindi Motivational Thoughts for Old Age में प्रेरक और positive quotes में हमने जिनकी उम्र बढ़ रही है या उनको ये उम्र बढ़ने का डर परेशान कर रहा है उसो दूर करने के लिए यह article लिखी है. जीवन में यह डर कभी न कभी सबको परेशां जरूर करता है जिससे निकलना life में बहुत जरूरी है.
Hindi Motivational Thoughts for Old Age
आज आपको Hindi Motivational Thoughts article में positive thoughts मिलेंगे की कैसे हम सबको अपनी सोच को सकारात्मक (positive thinking)रखना है और कैसे life में motivate रहना है.

लाइफ में सबको एक दिन बुढ़ापे का सामना करना पड़ता है और कई लोग इसको बहुत बुरे नज़रिए से देखते है जिसकी वजह से ही वो काफी शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को कमजोर मानते है.

आगे पढ़िए और जानिए की कैसे अधिक उम्र के लोग हिंदी प्रेरक और उत्साह वर्धक विचारों (Hindi Motivational Thoughts) से अपनी सोच को सकारात्मक रखे:

20 Hindi Motivational Thoughts for Old Age – अधिक उम्र वालो के लिए 20 प्रेरक विचार

1 – बुढ़ापे का वर्षो की उड़ान से कोई लेना देना नहीं है यह तो इन्सान के दिमाग में बुद्धि का जन्म है.

2 – समय के प्रभावों का मानसिक डर असमय बुढ़ापे का कारन हो सकता है.

3 – धैर्य, दयालुता, प्रेम, सद्भावना, ख़ुशी, आनंद, बुद्धि एवम समझ जैसे गुण कभी बूढ़े नहीं होते है. इनको विकसित और व्यक्त करने से आप मन से और शरीर से युवा, बने रहेंगे.

4 – आपकी life के सबसे important years 65 से 95 तक के हो सकते है.

5 – बुढ़ापे का स्वागत करे, इसका अर्थ यह भी है की आप अपनी journey of life में ज्यादा ऊपर बढ़ रहे है और इसका कोई अंत नहीं है.

6 – ईश्वर (God) जीवन (life) है, और यह आपका जीवन है. जीवन हमेशा नवीनीकरण (अपने आप नया करने योग्य.), शाश्वत (permanent), अविनाशी (जिसको नष्ट न किया जा सके-Indestructible) है. यह सभी इंसानों की reality यानि वास्तविकता है. आप हमेशा जीते है क्योकि आपका जीवन भगवन (God) का जीवन है.

7 – बुढ़ापे को सकारात्मक नज़रिए (positive attitude) से ईश्वर की सच्चाईयों का मनन कहा जा सकता है. बुढ़ापे की खुशियाँ जवानी की खुशियों से ज्यादा बड़ी है. आपका दिमाग आध्यात्मिक और मानसिक खेल में व्यस्त रहता है. प्रकृति आपके शरीर को धीमा कर देती है ताकि भगवान् की चीजों पर मनन करने का समय मिल सके.

8 – दार्शनिक राल्फ वाल्डो इमर्शन ने कहा था की हम किसी व्यक्ति की उम्र के वर्ष तब तक नहीं गिनते, जब तक की उसके पास गिनने लायक और कुछ न बचा हो. आपकी आस्था और विश्वास का कभी ह्रास नहीं हो सकता.

9 – आप उतने ही युवा है जितना आप खुद को मानते है, आप उतने ही सशक्त है जितना खुद को मानते है. आप उतने ही उपयोगी है जितना खुद को मानते है.आप उतने ही युवा है जितना आपके विचार है.

10 – आपके सफ़ेद बाल आपकी कमाई है आप अपने सफ़ेद बाल नहीं बेच रहे है बल्कि आप अपनी प्रतिभा, योग्यताये और बुद्धिमानी बेच रहे है जो आपने अपने बर्षो के अनुभव से इकट्ठी की है.

Also read more nice thoughts:
50+ Good Thoughts in Hindi
Love Quotes in Hindi

10 More Inspirational Thoughts in Hindi

  • 1 – फैशनएबल डाइटिंग और महँगी दवाइयां costly medicines आपको युवा नहीं रखेंगे क्योकि कोई भी इंसान जैसा सोचता है वैसा ही होता है.
  • 2 – बुढ़ापे की डर की वजह से बहुत मानसिक और शारीरिक नुकसान हो सकता है. मुझे जिस चीज़ का डर था वह हो गया.
  • 3 – आप तब बूढ़े होते है जब आप सपने (big dreams) देखना छोड़ देते है और जीवन में interest खो देते है. आप तब बूढ़े होते है जब आप चिडचिढ़े, सनकी, बदमिजाज़, और बात-बात पे झगड़ते है. आप अपने अन्दर ईश्वर की सच्चाइयों को समेंटे और ज्यादा से ज्यादा प्रेम फैलाये.
  • 4 – आपका रिटायरमेंट एक नया अभियान है. नए अध्ययन और रुचियों पे ध्यान दे. आप वो काम कर सकते है जो आप हमेशा से करना चाहते है. लेकिन पहले इसलिए नहीं कर पाए क्योकि आप कमाने में व्यस्त थे. जीवन जीने पे ध्यान लगाये.
  • 5 – जीवन का रहस्य प्रेम, ख़ुशी, आतंरिक शांति और हंसी है. ईश्वर जीवन से भरपूर है जहा अँधेरा नहीं है.
  • 6 – कई महान दार्शनिको, कलाकारों, वैज्ञानिकों, लेखकों और अन्य मशहूर लोगो ने अपना महानतम कार्य 80 साल के उम्र के बाद किया है.
  • 7 – बुढ़ापे के फल है प्रेम, ख़ुशी, शांति, धैर्य, नरमी, अच्छाई, आस्था, विनम्रता और संयम.
  • 8 – आपका subconscious mind (अवचेतन मस्तिष्क) कभी बुढा नहीं होता है. यह अजर, अमर और अनंत है. यह भगवन या परमात्मा का ही अंश है और जो न कभी पैदा होता है ना कभी मरता है.
  • 9- थकान या बुढ़ापे का आपकी spiritual power पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता, धैर्य, दयालुता, सत्य, विनम्रता, सद्भावना, शांति, सामंजस्य, और भ्रातृत्व प्रेम ऐसे गुण है जो कभी बूढ़े नहीं होते है. अगर आप इन गुणों को जीवन में अपनाकर रखेंगे तो हमेशा युवा बने रहेंगे.
  • 10- “मै बुढा हु” यह कहने की बजाये कहे की “मै दैवीय जीवन के विधान में समझदार हूँ”. ढलते साल, ज़र्ज़ार्ता, सठियाना और निरर्थकता इसे अस्वीकार कर दे क्योकि ये झूठ है इसे मानने से इनकार करे, मौत की नहीं जीवन की घोषणा कर खुद की एक खुश, श्वास्थ, सफल शांत और सशक्त इंसान के रूप में अपनी self image (खुद की तश्वीर ) बनाये.

यह पोस्ट एक बेस्ट सेलिंग किताब – power of Your Subconscious mind से प्रेरित है. आपको ये विचार कैसे लगे इसको ज्यादा से ज्यादा कमेंट करे.

कृपया ध्यान दें :

यदि Hindi Motivational Thoughts for old people – अधिक उम्र के लोगो के लिए 20 दमदार विचार article में या इस जानकारी में कुछ mistake लगें तो हमें कमेंट जरूर लिखे हम update करते रहेंगे. आपका शुक्रिया!

– आशा है आपको हमारी Information About Motivational Thoughts in Hindi पसंद आई होगी तो आप हमें Facebook पर Like और Share कर सकते है.

Please Note: अभी Email Subscribe करके All Motivational Thoughts & Stories और Latest Updates पायें.

3 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *