Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Board Exam Ki Taiyari – Study Tips Hindi – बोर्ड परीक्षा की तैयारी करके टॉप करे

Board Exams ki taiyari
Board exam ki taiyari | Exam preparation tips in Hindi

Board Exam Ki Taiyari Tips Hindi: बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करे जानिए.

Board exams के समय students के साथ साथ उनके parents/guardians भी काफी तनाव में आ जाते है क्योकि उसकी जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है . घर का माहौल ऐसा हो जाता है जैसे सबकी परीक्षा है.

 

कई बार स्टूडेंट्स टाइम टेबल तो बना लेते है और उस टाइम टेबल पर किताबे लेकर पढने बैठ जाते है लेकिन उनका मन नहीं लगता क्योकि पढाई/study कितने घंटे की है ये महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि कितने लगन से की है. मन भटकता है और दिमाग एक जगह केंदित नहीं हो पता. पूरी एकाग्रता से study करने के लिए ये निम्नलिखित tips जरूर अपनाये.

Board Exam Preparation Tips in Hindi:

    1. जब पढाई शुरू के दिनों में हो तो आसान topics select करना चाहिए इससे subject को समझने में ज्यादा दिक्कत  नहीं होती है. और मस्तिष्क भी study के लिए अभ्यस्त होजाता है.
    2. Teachers और अपने साथ के स्टूडेंट्स से कठिन विषयों के बारे में पूछे जिससे उस विषय में दिल्चस्बी जगती है.
    3. Mobile phone, computer, internet, video games, TV से दुरी बना ले क्योकि अगर पढाई के साथ साथ इसमें ज्यादा समय देंगे तो ध्यान कई जगह भटकेगा और एकाग्रता से पढाई नहीं कर पाएंगे.
    4. Mind ko relax रखे- कई घंटे तक लगातार स्टडी करने से दिमाग थक जाता है फिर उसको आराम देन अति आवश्यक हो जाता है. इसलिए 1 hour पढने के बाद 15 minutes का ब्रेक जरूर ले लेकिन ब्रेक में TV aur internet इस्तेमाल न करे बल्कि हलकी excercise कर ले या धीमी आवाज़ में संगीत सुनले.  हमेशा fresh mind और relax होने के बाद ही study के लिए बैठना सही होगा. इससे थकन नहीं होगी और difficult topic भी simple लगेंगे.
    5. स्टडी के लिए सही स्थान select करे. घर में कोई भी ऐसी शांत जगह जहा जहा शोरगुल कम से कम हो. बाहर की आवाज़े अन्दर न आती हो.
    6. Study Table पर वही किताबे रखे जिनको अभी पढ़ रहे हो इससे दिमाग में पढ़ाई का बोझ कम महसूस होगा और ध्यान उसी विषय पर रहेगा.
    7. – सुबह 4 बजे का समय पढ़ाई के लिए सबसे उपयुक्त  होता है  क्योकि रात भर की नींद के बाद दिमाग और बॉडी fresh होती है और वातावरण भी बिलकुल शांत होता है.
    8. किसी subject के बारे में अपने दिमाग में डर न पैदा होने दे. थोडा थोडा पढ़ते रहने से बाद में वही सब्जेक्ट रोचक हो जाता है. और आसान लगने लगता है.
    9. अपनी क्षमता को पहचाने और स्वाभाविक goal सेट करे अन्यथा बाद में असफलता हाथ लगेगी और फिर निराश हो जायेंगे. जैसे यदी आपके 60-70% से ज्यादा marks न आते हो और आप 90% ka Goal रख ले तो आपको हो सकता है आपको 70% लाना भी बहुत मुश्किल लगने लगे.
    10. खाना सिर्फ २ बार में ना खाकर थोडा थोडा 4-5 बार में खाए और  हर घंटे में पानी पिए और juice, निम्बू पानी, आदि पेय लेते रहे. परीक्षा के दौरान ऑयली, तला हुवा, और फ़ास्ट फ़ूड न खाए बल्कि इसकी जगह पर proper nutriiton से भरपूर खाना ले ताकि आपको high energy मिलती रहे.
    11. बॉडी के लिए 6 घंटे की कम से कम नींद जरूरी है इसलिए गहरी 6 घंटे की नींद जरूर ले. इससे आपका Body & mind भी तारो ताज़ा रहता है.
    12. हर स्टूडेंट की अपनी अलग बॉडी/bio clock होती है जिसके हिसाब से उसे रात में पढना अच्छा लगता है या किसी को सुबह पढना अच्छा लगता है. आप अपना बायो क्लॉक समझे और फिर उसके बाद निर्णय ले की आपको दिन में पढना है या रात में . यह सोच कर परेशां न हो की आपका दोस्त ज्यादा देर रात तक पढता है तो उसके जैसे करने के कारन आपकी तबियत ख़राब हो जाये.
    13. दिन भर books और अपनी टेबल पर ही न खोये रहे थोडा शारीरिक श्रम या टहल्ले. मनोरंजन हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है. परीक्षा के समय मनोरंजन का समय कम करले लेकिन पूरी तरह अपने को अलग न करे.
    14. जब परीक्षा सर पे आगयी होतो किसी नए chapter को start करने की जगह पर जो पहले से पढ़ा है उसे अच्छे से तैयार कर ले.
    15. Exams के दिनों में हरसंभव खुश रहे.  शांत रहकर परीक्षा की तैयारी करे. और अपना self confidence  बढ़ाये रखे. परीक्षा को ख़ुशी से ले. ये भावना रखे की जो साल भर सीखा है उसे करने या दिखने का समय आगया है. और मन में All is well, all is well बोलते रहे. 

Inhe Bhi padhe:

Career Tips Hindi
Exam Tips in Hindi
Hindi Me Kahani

आपके बोर्ड exams ख़त्म हो चुके होंगे और अब आप रिजल्ट की सोच कर थोड़े परेशां हो सकते है. आपका चाहे UP Board हो या CBSE Board हो नीचे डी गयी जानकारी से आप अपने रिजल्ट से सम्बंधित काफी जानकारी पा जायेंगे.

Information of CBSE 10th Result 2018 की जानकारी 

Full Details about UP Board Result 2018 

अगर आपको हमारी Board Exam Ki Taiyari के Tips में कोई भी ऐसी बात लगती है जिससे आप सहमत नहीं है या आपके पास बोर्ड परीक्षा की तैयारी or Board Exam ki tayari  (Exam Preparation Tips in Hindi) की कोई  ट्रिक है या कोई अच्छा अनुभव/सुझाव है तो comment द्वारा हमें जरूर बताये. आपके सहयोग से कई छात्रो का भविष्य उज्जवल हो सकटा है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *