Holi Safety Tips in Hindi {2018} – सुरक्षित होली कैसे खेलें

आप होली के पर्व पर पुरे आनंद और जोश में होते है इसपर स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यानं रखना जरूरी हो जाता है. Holi Safety Tips in Hindi में आइये जानते है इसकी tips to play safe holi in 2018:

प्राकृतिक रंग और सुरक्षित रंग से कैसे खेले

How to play safe Holi with natural colors:

  1. होली में सुरक्षित तरीके से रंग खेलिए  घबराहट बिलकुल न करें  और दूसरों को रंग लगाने से पहले ये कह दे की आराम से लगाये, रगड़े नहीं.
  2. सबसे अच्छा विकल्प है की घर पर प्राकृतिक तरीको से रंगों बनाये और उनसे  खेलना होगा।  Natural products के साथ आपकी त्वचा और बाल अनुकूल रहेंगे और उनसे एलर्जी या अन्य कोई समस्या नहीं होगी.
  3. यदि natural colors संभव नहीं हैं, तो रंगों की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए  प्रतिष्ठित दुकान या विक्रेता से रंग खरीदें.
  4. लाल या गुलाबी रंगों का अधिक से अधिक उपयोग करें यह रंग अच्छे दिखते हैं और आसानी से बनाये या ख़रीदे  जा सकते हैं।
  5. गाढे  बैंगनी, हरे, पीले, नारंगी में अधिक harm full chemicals होते हैं, इनसे दूर रहे तो ही अच्छा है.
  6. स्थायी रंगों का उपयोग न करें अगर किसी ने इसे आप पर लागू किया है, तो उसे छुटकारा पाने के लिए तुरंत साबुन से चेहरे से रगड़ें, खासकर जब यह गीला है इसके बजाय, हटाने के लिए दूध की अच्छी गुणवत्ता का उपयोग करें। यह साबुन का उपयोग करने से बेहतर है, जो आपकी त्वचा को सूख जाएगा। Also read more about Holi festival – Essay on Holi in Hindi.

Holi wishes in Hindi

शरीर को होली में कैसे सुरक्षित रखे  

Safety tips to play Holi festival for body

  1. सुनिश्चित करें कि रंग खेलने  के पहले और बाद में आपका चेहरा अच्छी तरह क्रीमयुक्त है
  2. अपने नाखूनों पर पेंट की मोटी कोटिंग लागू करें- दोनों अंगुलियों और पैर की उंगलियों में ताकि वे संरक्षित रहें।
  3. अपने बालों को अच्छी तरह से तेल दें, ताकि रंग आपके बाल पर चिपके न  और बाद में आसानी से धोया जा सके। अपने बालों को कवर करें. अपने बाल को कड़क रंगे से नुकसान होने से बचाने के लिए टोपी का उपयोग करें
  4. सुनिश्चित करें कि पाउडर या किसी अन्य प्रोडक्ट आपकी आंखों के अंदर न जा पाए । शरीर में उनकी ऊपर होने व मुलायम होने  की वजह से आंख बहुत कमजोर होते हैं. इन दिनों रंगों में हानिकारक रसायनों के उपयोग के कारण भी यह सुनिश्चित करें कि आपकी आंखें हर समय सुरक्षित रहें।
  5. अपनी आँखों को रंग भरने वाले डार्ट्स या वॉटर जेट्स या किसी अस्थिरता से बचाने के लिए एक धूप का चश्मा जरूर प्रयोग करें।
  6. किसी भी अवांछित दाग से अपने दाँत को बचाने के लिए डेंटल कैप्स का उपयोग करें
  7. अपने आप को चेहरे पर सभी संभावित हमलों से बचाने की कोशिश करें यदि आपके ऐसे प्रयास विफल हो जाते हैं, तो अपनी आँखों और होंठों को कसकर बंद कर दें अगर आप अपने चेहरे पर हमला कर रहे हों

 

सुरक्षित जगह और परिचित लोगों के साथ होली कैसे खेले :

Select Safe Place to play colors in Holi

 

  1. यदि संभव हो तो अपने घर से बाहर जाने से बचें, कम से कम होली  के शुरुवाती  घंटे के लिए ।
  2. आपके घर का परिसर यह सुनिश्चित करता है कि आप गुंडों को छेड़ने से सुरक्षित हैं, यहां तक ​​कि उन दोस्तों से भी जिनसे आप बचाव कर सकते  है।
  3. यात्रा करते समय कार की खिड़कियां पूरी तरह से बंद रखे, भले ही आपके पास एसी कार न हो। यदि आप सड़कों पर जाते हैं तो भीड़ के उन्मत्त समूह में टक्कर न करने से  बेहतर है कि आप फुटपाथ तक सड़क पार करते हैं या, बस एक सुरक्षित दूरी पर रहें
  4. अपने सबसे बुरे कपड़े रखो ताकि आप को तत्काल धोने की परेशानी न पड़े। फटा हुआ डेनिम और काले, नीले, हरे, बैंगनी जैसे उज्ज्वल रंगों की तरह रग्बी की अत्यधिक सिफारिश की जाती है।
  5. याद रखें कि आपके पास पुलिस भी है और अगर कोई अप्रिय या  दुर्व्यवहार करता है, तो आप अपनी शिकायत कर सकते हैं। व्यक्ति, इलाके या ईमारत को चिह्नित करें.
  6. पूरे होली उत्सव खत्म हो जाने के काफी  बाद में स्नान करें। बार-बार स्नान करने से, चेहरे को बार-बार धुलाई करना आपकी त्वचा को बर्बाद कर देगा। बहुत साबुन के लिए / शैम्पू से आप बाल खो देंगे, क्योकि बाल शुष्क होजाएंगे.

 

शारीरिक कमजोर या एलर्जी वाले लोग होली में क्या करे :

Kamjor ya bimar holi kaise khelen:

  1. यदि आप त्वचा एलर्जी से ग्रस्त हैं, तो गलाल के साथ खेलने से बचें। क्षतिग्रस्त होने के बाद किसी त्वचा विशेषज्ञ (त्वचा विशेषज्ञ) के पास जाना समझदारी नहीं है।
  2. इस दिन जिनकी हड्डियां विशेष रूप से कमजोर हैं गीली फर्श पर कूदने पर चलने से बचें, ताकि आप खुद को चोट न दें। ।
  3. भांग, पेय या भोजन में भोग से बचें … ताकि आप बाद में पश्चाताप न करें।
  4. यदि आप शराब या भांग ज्यादा पिए है. तो ड्राइव न करें।
  5. अगर सभी उपरोक्त सुझावों की उपेक्षा की गई है, तो आसान pain killers, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एलर्जी गोलियां रखें।

Dosto आपको यह holi safety tips in hindi की जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताये और आपके मित्रो को इससे फायदा हूँ इसलिए इसको शेयर करे.

आपको happy, healthy & safe Holi ki heartest wishes.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *