J. Jayalalitha Biography in Hindi | जयाललिता की जीवनी

Jayalalitha Biography in Hindi

जयललिता जयराम की जीवनी (J. Jayalalitha Biography in Hindi):

जयललिता जयराम (24 फरवरी 1948 – 5 दिसंबर 2016) – एक शक्ति और आकर्षण से परिपूर्ण भारतीय अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ थी और उनके बहुत से अनुयायी है. एक फिल्म स्टार से लेकर तमिलनाडु के मुख्यमंत्री तक के सफ़र में जयललिता को प्यार से उसके अनुयायियों द्वारा अम्मा (मां) नाम दिया गया था. जयललिता ने 1991 और 2016 के बीच चौदह साल के लिए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रूप में पांच बार सेवा की है, 1989 से वह ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) All India Anna Dravida Munnetra Kazhagam के महासचिव भी, एक द्रविड़ पार्टी के कैडर उसे अपनी अम्मा (मां) और पुरात्ची Thalaivi (क्रांतिकारी नेता) के रूप में मानते है.

उन्होंने समाज द्वारा निर्धारित पुरुष महिला की असमानता को तोड़ दिया। वास्तव में. चाहे वह फिल्म इंडस्ट्री हो या राजनीती हो, वह आई और काम किया और सबके दिल जीत लिए.

Madhubala Ki Jivani in Hindi
Dev Anand Life Story Hindi

जयललिता की शिक्षा और परिवार के बारे में | About Early life, education and family

जयललिता वर्ष 1948 में 24 फरवरी को मेलुकोते मांड्या जिले में पैदा हुआ था, तो मैसूर राज्य (अब कर्नाटक) में है.। उसके जन्म के समय, वह उसकी दादी माँ का नाम कोमालावाल्ली (Koamalavalli) दिया गया था।
जब वह 1 साल की हो गयी तो उन्हें उनका नाम जयललिता दिया गया था । यह कहा जाता है कि जहां वह मैसूर में रूकती थी उन दो मकानों के नाम से उसका नाम बनाया गया था. एक ‘जया विलास’ और अन्य ‘ललिता विलास’ था। जयललिता ने सिर्फ 3 साल की उम्र से भरतनाट्यम सीखना
जयललिता तमिल, तेलुगू, कन्नड़, हिन्दी, मलयालम और अंग्रेजी सहित कई भाषाओं में धाराप्रवाह तो थी ही. वह शास्त्रीय संगीत, पश्चिमी शास्त्रीय संगीत पियानो, और शास्त्रीय नृत्य के विभिन्न रूपों में भी प्रशिक्षित थी.

फिल्मी सफ़र: Filmy Career of Jayalalitha

जयललिता ने एक वकील बनना चाहती थी. लेकिन उनकी पहली फिल्म इतनी सफल रही कि वह रातों रात एक प्रसिद्ध अदाकारा बन गयी थी. अपने परिवार की स्थिति के कारण अभिनय करने के लिए मजबूर किया गया था
वह शिक्षा में बहुत अच्छी थी उन्होंने मैट्रिक आम बोर्ड परीक्षा में राज्य में पहली रैंक हासिल की थी । उसकी माँ, संध्या, फिल्म उद्योग में एक प्रसिद्ध अभिनेत्री थी. उन्होंने बहुत ही कम उम्र में जयललिता को फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश करा दिया. हालांकि उनके लिए अभिनय के लिए जुनून नहीं था क्योंकि वह एक पढाई में बहुत अच्छी थी और वो आगे पढाई करना चाहती थी.
तब वह स्कूल में पढ़ रही थी और उम्र सिर्फ 15 साल थी. उन्होंने ‘चिन्नाडा गोम्बे (1964)’ में एक प्रमुख अभिनेत्री के रूप में अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की।

वह फिल्मों में अपने अभिनय के द्वारा न केवल समीक्षकों द्वारा प्रशंसा बटोरती थी बल्कि बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई भी करती थी. उन्होंने महिला मुख्य रोल में 125 फिल्मों की जिनमे 117 बॉक्स ऑफिस पर हिट थी. उन्होंने बॉलीवुड फिल्म ‘Izaat (1968)’ में मुख्य रोल किया था जिसमे धर्मेन्द्र हीरो थे इस फिल्म का गाना. “यह दिल तुम बिन कहीं लगता नहीं” काफी प्रसिद्ध हुआ था. इस गाने को मोहम्मद रफी, लता मंगेशकर ने गया था.

Hindi Jivni padhe:

Kishore kumar ki jivini Hindi
Madhuri Dixit ki Jivni

जयललिता की कैरियर में सिल्वर जुबली फिल्मो की सबसे बड़ी संख्या का होने के लिए रिकॉर्ड भी है. जयललिता 1965-1980 में सबसे अधिक मेहनताना लेने वाली भारतीय अभिनेत्री थी। 1972 में जयललिता को तमिलनाडु सरकार द्वारा कलैमामानी (Kalaimamani) से सम्मानित किया गया था.

मृत्यु Jayalalitha Death Cause

22 सितंबर 2016, जयललिता को चेन्नई में अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था, वह संक्रमण और तीव्र निर्जलीकरण से पीड़ित थी. उसकी आधिकारिक कर्तव्यों को उसके सहयोगी ओ पन्नीरसेल्वम को 12 अक्तूबर को सौंप दिया गया। 4 दिसंबर को भारतीय समय 16:45 के आसपास उनको क्रिटिकल केयर यूनिट को एक हृदय आघात के बाद फिर से भर्ती कराया गया था। अस्पताल ने एक प्रेस बयान करते हुए कहा कि उनकी हालत “बहुत गंभीर” और वह life support पर थी.

5 दिसंबर को अस्पताल में आधिकारिक तौर पर 23:30 भारतीय समय पर मुख्यमंत्री की मौत की घोषणा की। उसकी शवयात्रा तमिलनाडु में सी.एन. अन्नादुरै, एमजीआर और शिवाजी गणेशन के के बाद कभी देखी गयी सबसे बड़ी यात्रा थी. हजारों लोगों ने उसके अंतिम संस्कार में भाग लिया और दिवंगत नेता को अपनी अंतिम श्रद्धांजलि दी।

ye Jivni padhe:

Amitabh Bachchan Biography in Hindi

दोस्तों J. Jayalalitha Biography in Hindi आपको कैसी लगी इसके बारे में कमेंट करके जरूर बताइए और information about Jayalalitha में अगर कुछ ज्यादा जानकारी आपके पास है और वह मौलिक है तो आप हमें भेज भी सकते है. हम उसे प्रकाशित करेंगे.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *