Dev Anand Biography in Hindi | देव आनंद जीवनी

भारतीय सिनेमा की महान हस्ती देवानंद Dev Anand Biography in Hindi, Profile & Date of Birth के बारे में आपको बताते है.
Dev Anand Biography in Hindi
जन्म (Birth): 26 सितंबर 1923, गुरदासपुर, शकरगढ़ तहसील, पंजाब, ब्रिटिश भारत (अब पंजाब, भारत)

loading...

मृत्यु(Death): 3 दिसंबर 2011, लंदन, इंग्लैंड, ब्रिटेन (हृदय आघात )

जन्म नाम (Birth Name): धरम देवदत्त पिशोरीमल आनंद

उपनाम(Nick Name): देव साब

ऊंचाई (Height): 5 ‘9″ (1.75 मीटर)

About Dev Anand in Hindi

देव आनंद को हिंदी सिनेमा में एक भारतीय फिल्म अभिनेता, लेखक, निर्देशक और निर्माता के लिए जाना जाता था। देव आनंद को भारतीय फिल्म के इतिहास में सबसे प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक माना जाता है.

भारत सरकार ने देव आनंद को 2001 में कला के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए में पद्म भूषण और भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए 2002 में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया।

उनके पिता देवदत्त पिशोरीमल गुरदासपुर में एक प्रतिष्ठित वकील थे. देवानंद ने उन्होंने गवर्नमेंट कॉलेज, लाहौर (अब पाकिस्तान में) से English Literature में BA किया। देवानंद के एक भाई वकील थे. और दो भाई चेतन आनंद और विजय आनंद फिल्म इंडस्ट्री में सफल film director बन चुके थे. देव जी की बहन शील कांता कपूर निर्देशक शेखर कपूर की माँ है.

Facts About Dev Anand in Hindi कुछ अनजाने तथ्य

1940 की शुरुवात में देवानंद अपने home town को छोड़कर मुंबई आये और उन्हें चर्च गेट में मिलिट्री ऑफिस में नौकरी मिली जहाँ उनकी सैलरी Rs 160/- थी.

1940 के अंत में देव साहब को कुछ महिला प्रधान फिल्मो में अभिनेत्री- गायिका सुरैया के साथ मुख्य भूमिका निभाने का मौका मिला. उनको लगा की अगर सफल अभिनेत्री के अपोजिट काम करने का मौका भाग्यशाली हो सकता है और उन्होंने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया.

उन्होंने प्यार से सुरैया के साथ फिल्मों की शूटिंग काम किया. दोनो ने एक साथ सात फिल्मों में रखा गया: विद्या (1948), जीत (1949), शायर (1949), अफसर (1950), Nili (1950), Do Sitare (1951) और सनम (1951) ये सभी फिल्मे बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं.

Hindi biography / Jivni bhi padhe:

Priyanka Chopra ki jivni

मधुबाला का जीवन परिचय

Love Life of Dev Anand in Hindi देवानंद का रोमांटिक जीवन

फिल्म विद्या की शूटिंग के समय अचानक एक गाने की बीच में सुरैया की नाव पानी में डूबने लगी, देवानंद ने सुरैया को बहार निकला और डूबने से बचाया. इसके बाद से दोनों में प्यार हो गया.
Dev Anand Biography in Hindi
देवानंद और सुरैया शादी करना चाहते थे. फिल्म जीत के समय उन्होंने सुरैया को प्रपोज किया. लेकिन सुरैया की नानी को यह रिश्ता मंजूर नहीं था क्योकि वो मुस्लिम थे और देवानंद हिन्दू. उसके बाद सुरैया ने शादी नहीं की. उनकी नानी ने दोनों को साथ काम करने से मन कर दिया.

बाद में देव आनंद ने फिल्म ‘टैक्सी ड्राइवर’ की शूटिंग के दौरान मूल रूप से शिमला की एक ईसाई बॉलीवुड अभिनेत्री कल्पना कार्तिक (वास्तविक नाम मोना सिंघा) से 1954 में शादी की. यह शादी एक बहुत ही निजी शादी थी. देवानंद के दो बेटे सुनील आनंद जो अविवाहित है और देविना आनंद (नारंग) है.

Career of Dev Anand देवानन्द का फिल्मी सफ़र

अशोक कुमार उर्फ दादा मुनि ने देव आनंद को एक अभिनेता बनने के लिए प्रेरित किया. अशोक कुमार, का ‘अछूत कन्या’ में अभिनय में अभिनय देखकर देवानंद ने फिल्मो में काम करने का मन बनाया था. अशोक कुमार ने एक सेट पर देव आनंद को देखा और उसे बॉम्बे टॉकीज की फिल्म ‘जिद्दी’ में देव आनंद को पहला बड़ा ब्रेक दिया था.

About PV Sindhu in Hindi

देव आनंद नवकेतन फिल्म्स के परिवार का हिस्सा है, नवकेतन फिल्म्स की उन्होंने बड़े भाई चेतन आनंद के साथ मिलकर 1949 में स्थापना की थी.

देव आनंद ने अपने फिल्मी सफ़र में 114 हिंदी फिल्मो में काम किया जिसमे 92 फिल्मो में वो Lead Role/Hero की भूमिका में थे. उन्होंने 2 English फिल्मो में भी काम किया था. उन्होंने 65 सालों से ज्यादा समय Bollywood को दिया.

Other Hindi Biography/Lifestory of Bollywood Actors/actress:
Madhuri Dixit Biography in Hindi
Madhubala Biography in Hindi

Awards of Dev Anand

फिल्मफेयर पुरस्कार विजेता
1959 – काला पानी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता
1967 – गाइड के लिए सर्वश्रेष्ठ फिल्म
1967 – गाइड के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता
1991 – फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार

Death of Dev Anand

देवानंद की 88 साल की उम्र में 3 December 2011 (भारतीय समय – 4 December 2011) को लंदन में वॉशिंगटन मेफेयर होटल में ह्रदय आघात के कारन अंतिम साँसे ली.

दोस्तों आपको Dev Anand Biography in Hindi कैसी लगी हमें जरूर बताइए और कमेंट्स करके आप अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर लिखिए.

आपका थोडा समय हमें बहुत मार्गदर्शन देगा और About Dev Anand Life History/Jeevni Hindi को हम और बेहतर कर पाएंगे.

loading...

Raj Dixit

दोस्तों मै Hindi-Quotes.in का admin हूँ अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो फेसबुक पेज LIKE करे और आप comments भी करें. आपका feedback हमारे लिए बहुत आवश्यक है. Thanks Raj Dixit https://plus.google.com/u/1/112301362715538277322

2 Responses

  1. ranjan kumar says:

    बहुत जानकारी मिली।अच्छा है ***

  2. MANISH KUMAR says:

    history padne me maja aagya

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − = twelve