किशोर कुमार की जीवनी Kishore Kumar Biography in Hindi

किशोर कुमार की जीवनी / Kishore Kumar Biography in Hindi :

loading...

किशोर कुमार (Kishore Kumar) एक सफल अभिनेता, और बॉलीवुड फिल्मों में Play Back Singer (पार्श्व गायक) थे. वह अपने फ़िल्मी जीवन के प्रारंभ (1949) से अपनी मृत्यु (1987) तक पुरे उत्साहित और सक्रीय रहे. अपने लंबे कैरियर में उन्होंने फिल्म उद्योग में न केवल एक गायक और अभिनेता बल्कि एक निर्माता, निर्देशक और पटकथा लेखक के रूप में भी लगभग हर क्षमता में काम किया.

Kishore Kumar Biography in Hindi | किशोर कुमार

Personal Life Story & Kishore Kumar Biography in Hindi किशोर कुमार का व्यक्तिगत जीवन

किशोर कुमार का बचपन का नाम आभास (Abhas) कुमार गांगुली था और वह खंडवा, मध्य प्रदेश में 4 August 1929 को पैदा हुआ थे. उनके पिता का नाम कुंजीलाल था जो पेशे से वकील थे. उनकी माता का नाम गौरी देवी और वह एक अमीर परिवार से थी.।

किशोर गांगुली (किशोर कुमार) 4 भाई – बहिन थे. अशोक कुमार, सती, व अनूप कुमार उनसे बड़े थे. उनके बड़े भाई अशोक कुमार एक अभिनेता बन चुके थे उस समय किशोरे कुमार बच्चे थे. अशोक कुमार की मदद से अनूप कुमार भी फिल्मो में काम करने लगे. बड़े भाइयो के साथ समय बिताने के कारन किशोर का भी फिल्मो और संगीत में रुझान हुवा.
Inhe bhi padhe:

मधुबाला का जीवन परिचय
About PV Sindhu in Hindi

किशोर कुमार का फिल्मी करियर Kishore Kumar Career in Bollywood

जब अशोक कुमार एक सफल अभिनेता बन गए तो आभास ने नाम बदल कर किशोर कर लिया और अभिनय को छोड़ गायन (singing) और KL Saigal की नक़ल उतरने (mimicking) लगे. किशोर के भाई अनूप उस समय फिल्मो में अपना नाम कमाने के लिए संघर्ष कर रहे थे. उन्होंने किशोर को अपनी आवाज़ में गाने की सलाह दी और उन्हें प्रोत्साहित किया की किसी की नक़ल करने की जगह अपनी आवाज़ में गाये.

एक बार की बात है जब सचिन देव बर्मन S.D. Burman मशाल (1950) फिल्म निर्माण के समय अशोक कुमार से मिलने आये थे तो उन्होंने किशोर को K L Saigal की नक़ल में गाते हुए सुना तो उन्होंने किशोर की सराहना की और उन्हें फिल्मो में गाने का ऑफर दिया और सिर्फ अपनी ही आवाज़ और अपने अंदाज़ में गाने को कहा. उसके बाद किशोर ने नक़ल उतारने की जगह अपनी आवाज़ में ही गाने गाये.

जब उन्होंने 1975-1977 के आपातकाल के दौरान पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री के 20 सूत्री कार्यक्रम का समर्थन करने से इनकार कर दिया था. तो उनपर सरकार नियंत्रित मीडिया अर्थात् ऑल इंडिया रेडियो और विविध भारती से प्रतिबंध लगा दिया गया था। बॉलीवुड में केवल किशोर कुमार ही नहीं , दूसरों के रूप में आई एस जौहर, देव आनंद, शत्रुघ्न सिन्हा ने खुले तौर पर श्रीमती गांधी के शासन की निंदा की। आपातकाल के बाद, उसे राजनीतिक पार्टी (कांग्रेस) ने जनता पार्टी के पक्ष में मतदाताओं द्वारा अपदस्थ किया गया था।

अन्य जीवनी भी पढ़े:

Biography of Sunil Dutt in Hindi

माधुरी दीक्षित की जीवनी

शादीसुदा जिंदगी Kishore Kumar Married Life

किशोर कुमार चार बार शादी कर ली। उनकी पहली पत्नी बंगाली गायिका और अभिनेत्री रूमा गुहा ठाकुरता उर्फ रूमा घोष था

किशोर कुमार चार बार शादी की थी । उनकी पहली पत्नी बंगाली गायिका और अभिनेत्री रूमा गुहा ठाकुरता उर्फ रूमा घोष थी । यह शादी 1950 से 1958 तक चली.

उनकी दूसरी पत्नी अभिनेत्री मधुबाला थी, मधुबाला के साथ उन्होंने होम प्रोडक्शन चलती का नाम गाड़ी (1958) और झुमरू (1961) सहित कई फिल्मों में काम किया था। जब किशोर कुमार ने उनसे शादी करने का प्रस्ताव किया , मधुबाला बीमार थी और इलाज के लिए लंदन के लिए जाने की योजना बना रही थी क्योकि उनके दिल में छेद था. उनकी रोमा से शादी हो चुकी थी. उनसे तलाक के बाद, 1960 में किशोर कुमार इस्लाम में परिवर्तित होकर अपना नाम करीम अब्दुल रखकर मधुबाला से शादी की . इसमे उनके माता-पिता में भाग लेने से इनकार कर दिया। किशोर कुमार ने माता-पिता को खुश करने के लिए फिर हिंदू रीति रिवाज़ से शादी की , लेकिन उसके माता पिता ने मधुबाला को सही मायने में किशोर की पत्नी के रूप में कभी स्वीकार नहीं किया गया था। शादी के एक महीने के भीतर वह कुमार के घर में तनाव की वजह से बांद्रा में अपने बंगले के लिए वापस चली गई । वे शादीशुदा थे लेकिन मधुबाला के शेष जीवन के लिए यह बहुत दबाव बना रहा। उनकी शादी मधुबाला की मौत (23 February 1969) के साथ समाप्त हो गयी.

किशोर कुमार ने तीसरी शादी योगिता बाली से की , जो 1976 से 1978 तक चली.
किशोर ने 1980 में लीना चंदावरकर से शादी की थी। जो किशोर कुमार की मृत्यु 13 October 1987 तक रही.

उनके दो बेटे, रूमा के साथ अमित कुमार और लीना चंदावरकर के साथ सुमित कुमार हैं ।

किशोर कुमार को केवल अपने गीतों से नहीं बल्कि एक अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, पटकथा लेखक, गीतकार और रूप में अपनी प्रतिभा से अमर कर दिया गया है.

Read more about kishore Kumar Filmography in Wikipedia

Popular Songs of Kishore Kumar किशोर कुमार के कुछ प्रसिद्द गाने

दोस्तों किशोर कुमार की जीवनी Kishore Kumar Biography in Hindi की जानकारी आपको कैसी लगी हमें comment करके बताइए. Kishor Kumar life Story और अन्य Jeevni या life stories अपने mail me पाने के लिए हमें सब्सक्राइब भी कर सकते है.

About Kishore Kumar Biography in Hindi में कही अगर कोई त्रुटी है जो जरूर बताइए.

loading...

Raj Dixit

दोस्तों मै Hindi-Quotes.in का admin हूँ अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो फेसबुक पेज LIKE करे और आप comments भी करें. आपका feedback हमारे लिए बहुत आवश्यक है. Thanks Raj Dixit https://plus.google.com/u/1/112301362715538277322

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 + five =