Oops! It appears that you have disabled your Javascript. In order for you to see this page as it is meant to appear, we ask that you please re-enable your Javascript!

Priyanka Chopra Biography Hindi | प्रियंका चोपड़ा की जीवनी

इस लेख में आइये प्रियंका चोपड़ा  की जीवनी / Priyanka Chopra Jivni के बारे में पढ़ते है: 

Priyanka Chopra Biography  Hindi & information :

Priyanka Chopra Biography Hindi

प्रियंका चोपड़ा एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री साथ ही साथ एक  गायक भी है. प्रियंका भारत में सबसे लोकप्रिय और हाई प्रोफाइल celebrities में उभरी है।

वह भारत में एक छोटे से शहर जमशेदपुर, में पैदा हुयी थी. उनके माता पिता चिकित्सक थे. 13 साल की उम्र तक उसने भारत के विभिन्न शहरों में अपनी schooling की.

Priyanka Chopra Wiki / Birth तथा उनका Early Life

प्रियंका चोपड़ा जमशेदपुर, भारत में 18 जुलाई 1982 को अशोक चोपड़ा और मधु चोपड़ा को पैदा हुआ था। दोनों माता पिता भारतीय सेना में चिकित्सक थे। उनके एक छोटे भाई सिद्धार्थ है।

जैसा कि उसके पिता सेना में थे , उनके पिता को अक्सर transfer कर दिया जाता था.  नतीजतन Priyanka दिल्ली, पुणे, लखनऊ, बरेली, और लद्दाख जैसे शहरों में अपना बचपन बिताया। उन्होंने ला मार्टिनियर गर्ल्स स्कूल (La Martiniere Girls’ School), लखनऊ और St. Maria Goretti College, बरेली सहित कई स्कूलों से अपनी शिक्षा प्राप्त की।

13 की उम्र में Higher Studies प्राप्त करने के लिए उनको USA (United States of America) के लिए भेजा गया था । यहाँ वह उसकी चाची के साथ रहते थे। USA में, प्रियंका ने Newton, Massachusetts, Iowa and New York के स्कूलों में भाग लिया, के रूप में क्योकि उनकी चाची के परिवार भी अक्सर घर बदल लेते थे.

Anya Biography/Jivni Hindi me padhiye:

PV Sindhu Jivni

Sakshi Malik Jivni

अपनी शिक्षा के साथ साथ, उन्होंने कई थिएटर प्रस्तुतियों में भी भाग लिया और Western classical music, भजन गायन और कथक नृत्य सीखा है। हालांकि, वह एक कलाकार बनने की बजाय एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर या एक आपराध मनोवैज्ञानिक बनना चाहता था।

अपने देश लौटने पर, उन्होंने फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया और मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। है. वहां उन्होंने ‘मिस वर्ल्ड 2000’  का ताज जीता. सौंदर्य प्रतियोगिता जीतने के बाद, उन्होंने फिल्म उद्योग में शामिल होने के लिए अपनी education/studies को  बीच में ही छोड़ दिया है।

Career & Priyanka Chopra movies – प्रियंका की सफल फिल्मे

  • उन्होंने ‘Thamizan’ एक तमिल फिल्म के साथ अपने कैरियर की एक छोटी शुरुआत की.
  • उनको 2003 की फिल्म ‘हीरो’ में second lead के रूप में बॉलीवुड में launch किया गया. अगली प्रेम त्रिकोण की कहानी पर आधारित फिल्म ‘अंदाज’ में अक्षय कुमार के साथ उनकी ग्लैमरस भूमिका को film industry  ने सराहा  और इस फिल्म के  लिए एक फ़िल्म फेयर पुरस्कार भी जीता.
  • साल 2004 में romantic comedy फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में काम किया यह फिल्म एक बड़ी सफल फिल्म है. उसी साल उन्होंने एक thriller film ‘ऐतराज़’ में acting की इसफिल्म में प्रियंका ने एक negative नकारात्मक किरदार निभाया था और उनकी एक्टिंग के लिए उनको काफी प्रशंसा मिली.
  • 2005 में फिल्म ‘ब्लफमास्टर’ में और Hindi फिल्म Waqt – The Race Against Time’ दो सफल फिल्मों में दिखाई दिया। इन फिल्मो ने काफी बिज़नस किया था.
  • 2006 में, उन्होंने सुपरहीरो फिल्म ‘कृष’, और एक्शन-थ्रिलर ‘डॉन’ में अभिनय किया। दोनों ही फिल्मों ने  दुनिया भर में बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल की ।
  • बाद के वर्षों में, उन्होंने ‘बिग ब्रदर’ (2007), ‘लव स्टोरी 2050’ (2008), और ‘द्रोण’ (2008) सहित कई फिल्मों में अभिनय किया ।
  • बाद में 2008 में, उन्होंने भारतीय फैशन उद्योग पर बेस्ड एक फिल्म ‘फैशन’ में सराहनीय अभिनय किया । इसी साल कॉमेडी ‘दोस्ताना’ भी की  जिसमे उनके काम की काफी प्रशंसा हुयी.
  • 2011 में, उन्होंने ब्लैक कॉमेडी ‘7 Khoon Maaf’ में एक खून करने वाली औरत का किरदार निभाया  जिसको आलोचकों बहुत ज्यादा पसंद किया.
  • 2012 में, उन्होंने में रणबीर कपूर और इलियाना डी’क्रूज़ के साथ फिल्म ‘बर्फी!’ में अभिनय किया  । उसके परफॉरमेंस की बहुत सराहना हुई और फिल्म ने जबरदस्त  व्यावसायिक सफलता प्राप्त की.
  • 2013 में, बेहद सफल फिल्म ‘कृष 3’ में अभिनय के अलावा, उन्होंने भी दो आइटम नंबर ‘बबली बदमाश है’ और ‘राम लीला चाहे’ में perform किया जो songs chartbusters बन गए थे.
  • 2014 में, उन्होंने पांच बार की महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियन और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरी कॉम की जीवनी पर बनी फिल्म ‘मैरी कॉम’ में मुख्य भूमिका की जो की काबिले तारीफ थी.
  • अभिनय के साथ-साथ, उन्होंने एक अंतरराष्ट्रीय गायक के रूप में ‘In My City’ & ‘Exotic’ एल्बम निकालकर एक पहचान बनाई है.
  • वो Quantico TV show में 2015 से काम कर रही है.
  • 2017 में उनका Baywatch TV show काफी hit है.

Priyanka Chopra in Baywatch TV Show

पुरस्कार और उपलब्धियाँ Awards & Achievements of Priyanka

उन्होंने  एक अभिनेत्री के तौर पर 4 film f74are awards जीते है.

  • फैशन ‘(2008)’ फिल्म के लिए National Film Award for Best Actress सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री,
  • सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री  ‘अंदाज’ (2003) फिल्म के लिए
  • एक नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए  ‘Aitraaz’ (2004)
  • Critics Award for Best Actress ‘7 Khoon Maaf’ (2011) के लिए

Anya Hindi Biography padhiye:

Amitabh Bachchan jivni in Hindi

Madhuri Dixit Biography in Hindi

Dilip Kumar ki biography hindi me

अक्टूबर 2012 में उसे एक ‘In the City’ के लिए  भारत में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत का पीपुल्स च्वाइस अवार्ड जीता।

Other Social Projects

प्रियंका चोपड़ा को कई परोपकारी कारणों के साथ संबद्ध किया गया है। इनमें शामिल हैं: “सेव गर्ल चाइल्ड ‘अभियान (कन्या भ्रूण हत्या और भ्रूण हत्या के खिलाफ एक अभियान), और” जागृति युवा “(एक नशा लत विरोधी कार्यक्रम)। उन्हें बाल अधिकारों के लिए एक यूनिसेफ के सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया

दोस्तों आपको यह पोस्ट Priyanka Chopra ki Jivani अथवा  Priyanka Chopra Biography Hindi कैसी लगी यह हमें apne comments के द्वारा जरूर  बताइए.

इस Information about Priyanka Chopra को आप फेसबुक, ट्विटर, गूगल और whatsapp पर भी share करके हमारी help कर सकते है.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *