Amitabh Bachchan Biography in Hindi | अमिताभ बच्चन

Amitabh Bachchan Biography in Hindi | अमिताभ बच्चन की जीवनी :
Amitabh Bachchan Biography hindi jivani
अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) का जन्म 11 अक्टूबर, 1942 को इलाहाबाद, भारत में हुआ था. चार दशक से अधिक समय से उनको Angry Young Man उपाधि प्राप्त है. 1969 में, उन्होंने अपना फिल्मी सफ़र ‘सात हिंदुस्तानी’ फिल्म से शुरू किया. फिल्म ‘जंजीर’ में उनके acting के लिए उसे 1972 में एक एक्शन फिल्म स्टार बना दिया. 1980 के दशक में अमिताभ बच्चन ने भारतीय संसद में एक पद प्राप्त किया. 90 के दशक में उन्होंने अपनी स्वयं की निर्माण कंपनी ABCL (Amitabh Bachchan Corporation Limited) शुरू की थी .

Person Life Story of Amitabh Bachchan व्यक्तिगत जीवन

अमिताभ बच्चन ने 1973 में फिल्म अभिनेत्री जया भादुड़ी से शादी की. उनके एक बेटी और एक बेटा है. उनकी बेटी श्वेता बच्चन नंदा ने उद्योगपति निखिल नंदा से शादी की जिनके दादा फिल्म निर्देशक राज कपूर थे. अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी के बेटे अभिषेक बच्चन भी एक अभिनेता है. और उनकी बहु अभिनेत्री ऐश्वर्या राय है.

Amitabh Bachchan as Angry Young Man:
1970 के दशक तक, बच्चन को हिंदी फीचर फिल्मों की एक श्रृंखला में सफलता पाने के कारन ‘एंग्री यंग मैन’ के रूप में दर्शकों में लोकप्रियता हासिल थी. ‘जंजीर’ फिल्म में अमिताभ के अभिनय को बहुत पसंद किया गए और इसी फिल्म से वो एक्शन फिल्मो के स्टार बन गए . अमिताभ बच्चन को लावारिस, कुली, नसीब, सिलसिला, शराबी और जादूगर जैसी फिल्मों में एक लम्बे और सुंदर एक्शन हीरो के रूप में बहुत पसंद किया गया और उन्होंने कई Award भी जीते .

Kishore kumar ki jivini Hindi
Madhuri Dixit ki Jivni

Acting Career of Amitabh Bachchan – अमिताभ बच्चन का फिल्मी सफ़र

1970 के दशक से 1980 के दशक की शुरुवात तक अमिताभ बच्चन 100 से अधिक फिल्मों में दिखाई दिये. उस समय हर निर्देशक उनके साथ काम करना चाहता था जिसमे एक निर्देशक प्रकाश मेंहरा भी थे.

1982 में कुली फिल्म की शूटिंग के दौरान एक गंभीर दुर्घटना हो गई थी जिसमे अमिताभ बच्चन के पेट में अंदरूनी चोट आई और वो जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे थे. उस समय उनके प्रशंसकों ने उनके ठीक होने के लिए प्रार्थना की. बच्चन दुर्घटना में बच गए.

1990 के दशक में अमिताभ का जादू बॉक्स ऑफिस पर चलना बंद हो गया था. बॉक्स ऑफिस पर उनकी फिल्मे नहीं चल रही थी. आलोचकों ने लिखा है की अमिताभ ने अपने कैरियर को बड़े मियाँ छोटे मियाँ (1998) फिल्म में काम करके बचा लिया गया था. लेकिन 1999 में चार फिल्मे फ्लॉप रहीं और उसकी डूबती हुयी कंपनी एबीसीएल पर 90 करोड़ से अधिक का ऋण हो चूका था जिसको भरने का उनपर बहुत दबाव था.

अमिताभ ने अपनी कंपनी ABCL में फिल्म मृत्युदाता बनाई और इसके साथ 1997 में बड़े पर्दे पर वापसी की . 2000 में, उन्होंने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ से TV या छोटे परदे पर hosting/मेजबानी करना शुरू किया और इस सीरियल ने बहुत बड़ी सफलता पाई.

Madhubala Ki Jivani in Hindi
Dev Anand Life Story Hindi

2000 में, बच्चन आदित्य चोपड़ा की फिल्म मोहब्बतें में एक सहायक की भूमिका में दिखाई दिए. इस फिल्म में काम के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए उन्होंने फिल्मफेयर पुरस्कार जीता. 2000 के दशक में लम्बी असफलताओं के बावजूद बच्चन वापस एक फिल्म अभिनेता के रूप में फिर से स्टार बनने के लिए चढ़ते चले गए. बागबान (2003), खाकी(2004 ) एवं ‘पा’ (2009) जैसी फिल्मों में अपने काम के लिए अतिरिक्त फिल्मफेयर और अंतरराष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में नामांकन हासिल किया.

अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मो में गाने भी गए और कई video albums में भी काम किया जो बहुत पसंद किये गए. इस समय वो 70 साल के है और फिल्मो में एक जवान अभिनेता से भी ज्यादा सक्रिय है.

Hindi-Quotes.in के readers से विनती:

आपको Amitabh Bachchan Biography in Hindi कैसी लगी हमें comment करके बताइए. इस तरह की information about Jivni of Amitabh Bachchan in Hindi पढने के लिए हमें आप subscribe भी कर सकते है.

आपका थोडा सा समय हमारे लिए important है. Thanks

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *