प्रेरक हिंदी कहानियां | Inspirational Kahaniya | Motivational Story

Hindi Kahani Collection | All motivational stories

Hindi kahani motivational stories collectionहिंदी कहानियां (Hindi Kahani) बच्चों के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। वे इन्हें पढ़ सकते हैं और story के पात्र उनके दोस्तों की तरह बन सकता है। कहानियां पढने से उनमे पढने की आदत का विकास होता है. कहानी में भी प्रेम, नफरत, क्रोध, वासना, देश प्रेम, जासूसी, दुख, ख़ुशी के भाव होते है.

जो लोग प्रेरक कहानी (motivational stories) और सकारात्मक विचारो (positive books) वाली किताबे पढ़ते है उनको अच्छे गुण और आत्मविश्वास (self confidence) बढ़ने की भावना पैदा होती है. महान पुरुषो की कहानिया पढ़कर सबके अन्दर उनके जैसा कुछ बड़ा करने और जीवन महत्वपूर्ण समझने की प्रेरणा मिलती है.

उपन्यास में हर एक दृश्य का विस्तार होता है और हमारे मस्तिष्क में एक फिल्म जैसी बनती है. तो यह कहा जा सकता है कहानी एक उपन्यास का सारांश है. जो की गद्य रूप में होता है.

कहानियों के बारे में बहुत अच्छी प्रक्रिया यह है की यह प्राकृतिक तरीके से सिखाती है. वहाँ कोई वास्तविक शिक्षक नहीं होता है, हम बस कहानी पढ़ने से सीखते हैं।

विश्राम करते हुए कहानियां पढना बहुत ही आनंददायक होता है, जैसे – सोने से पहले। कहानी पढने से बच्चों को तनाव भूल जाते हैं और थोड़ी देर के लिए कल्पना लोक में खो जाते है.

एक कहानी से एक अजीबोगरीब दुनिया, अन्य ग्रहों, विभिन्न विषयो के बारे में विचारों और पात्रों का आविष्कार कुछ ही समय में होजाता है. एक बच्चे को दुनिया में नए विचारों को शुरू करने में और कल्पना को विकसित करने के लिए कहानिया मदद करती हैं। यह बच्चों का एहसास कराती है की वे भी कुछ कर सकते हैं और उन्हें कल्पना करने के लिए प्रोत्साहित करती है। कहानियों की खूबसूरती है कि वे बहुत ज्यादा यथार्थवादी या अविश्वसनीय रूप से काल्पनिक हो सकती है।

प्रत्येक फिल्म एक कहानी पर ही आधारित होती है और उस फिल्म की कहानी में सारे भाव जैसे सुख दुःख, क्रोध, बदला, प्रेम, शौर्य, देश भक्ति, डायनासौर और अनोखी दुनिया जैसी कल्पना साकार करके प्रदर्शित की जाती है.

सभी शिक्षाप्रद प्रेरणादायक कहानिया (All motivational Stories in Hindi)

  1. सच्ची दोस्ती की प्रेरक कहानी
  2. राजा रानी की कहानी भाग-१
  3. राजा रानी की कहानी भाग-२
  4. सच्चे सुनार की परिभाषा
  5. राजा रानी की प्रेम कहानी
  6. घमंडी तलवार
  7. कल की चिंता
  8. कहानी – दोस्ती बराबरी की
  9. तीन ज्ञान की बातें
  10. बाघ का लालच – बच्चों की कहानी
  11. बच्चो की कहानिया
  12. सुकरात की सहनशीलता

सबको कहानियां (Kahaniya) पढने मे बहुत अच्छा लगता है और इन कहानियों से हमें जीवन मे ज्ञान/ सीख भी मिलती है । अगर वही बात एक शिक्षक बोलकर सीखने के लिए कहते है तो फिर हमें ऐसा लगता है की नीचा दिखाया जा रहा है या कुछ थोपा जा रहा है और इससे कई बार हीन भावना हमारे अन्दर आजाती है. लेकिन जब वही बात story से हमें समझाई जाती है तो हम उस बात को जिन्दगी भर नहीं भूलते है.

अगर आपको यह कहानिया पसंद आई तो हमें जरूर लिखे & कुछ अच्छा सीखने के लिए वेबसाइट सब्सक्राइब करिए, इन कहानियो को शेयर जरूर करे. और अपने सुझाव लिखे.